Paytm Payment Bank / पेटीएम और यूजर्स को 15 मार्च तक राहत मिलने से कैसे मिलेगा फायदा?

Zoom News : Feb 17, 2024, 07:58 AM
Paytm Payment Bank: पेटीएम पेमेंट बैंक से जुड़े ग्राहकों के लिए 16 फरवरी को बड़ी खबर आई. आरबीआई ने डिपॉजिट और क्रेडिट लेनदेन के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक की समयसीमा को 29 फरवरी से बढ़ाकर 15 मार्च कर दिया. अब यहां समझने वाली यह बात है कि आखिरकार आरबीआई को क्यों डेडलाइन बढ़ाने पर मजबूर होना पड़ा? क्या 29 फरवरी तक की समयसीमा पर्याप्त नहीं थी, और 29 फरवरी तक के लिए किन कार्यों को पूरा करने को आरबीआई ने कहा था? चलिए समझते हैं.

इन सेवाओं पर पड़ता असर

बता दें कि इससे पहले आरबीआई ने स्पष्ट निर्देश दिया था कि कोई अन्य बैंकिंग सेवाएं, जैसे फंड ट्रांसफर (AePS, IMPS इत्यादि जैसी सेवाएं), बीबीपीओयू और यूपीआई सर्विस 29 फरवरी के बाद बैंक द्वारा प्रदान नहीं की जानी चाहिए. केंद्रीय बैंक ने वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड और पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज लिमिटेड के नोडल खातों को जल्द से जल्द किसी भी स्थिति में 29 फरवरी 2024 से पहले समाप्त करने का भी आदेश दिया था.

अब उसके लिए 15 मार्च 2024 तक का समय मिल गया है. आरबीआई ने पेमेंट्स बैंक को 15 मार्च तक सभी पाइपलाइन ट्रांजैक्शन और नोडल खातों का निपटान करने का निर्देश दिया है और उसके बाद किसी भी अन्य लेनदेन पर रोक लगाने को कहा है.

इस बात का है डर

पेटीएम यूजर्स को डर है कि उनके पेटीएम बैंक अकाउंट अगर 29 फरवरी के बाद पैसे रह जाते हैं, तो उनको आप कभी निकाल नहीं सकेंगे. अगर आप ऐसा सोचते हैं, तो आपको बता दें अगर पेटीएम बैंक अकाउंट में आपके पैसे रह जाते हैं, तो आप उन्हें कभी भी निकाल सकते हैं. बस आप जमा नहीं कर पाएंगे. अब जमा करने की भी समयसीमा बढ़ गई है. पहले 29 फरवरी तक की तारीख थी, जो अब बढ़कर 15 मार्च हो गई है.

15 मार्च के बाद भी मिलेगी ये सुविधा

आरबीआई के पेटीएम बैंक पर कार्रवाई के बाद यूजर्स को लग रहा है कि पहले 29 फरवरी और अब 15 मार्च के बाद पेटीएम की सभी सर्विस बंद हो जाएगी, लेकिन आपको साफ कर दें. 15 मार्च के बाद पेटीएम यूपीआई पर कोई असर नहीं होगा. अगर आपने अपने पेटीएम यूपीआई को बैंक से मर्ज किया हुआ है तो आप इससे भुगतान कर सकते हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER