Afghanistan Earthquake / अफगानिस्तान में भूकंप से भारी तबाही, अब तक 2000 से ज्यादा लोगों की हो गयी मौत

Zoom News : Oct 08, 2023, 11:38 AM
Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान में कल आए भयंकर भूकंप की वजह से भारी तबाही हुई है. समाचार एजेंसी एपी ने तालिबान प्रवक्ता के हवाले से बताया है कि भूकंप की वजह से देश में अब तक 2000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. वहीं हजारों की संख्या में लोग घायल हैं. ताजा भूकंप देश में दो दशकों में आए सबसे घातक भूकंपों में से एक है. देश के सूचना एवं संस्कृति मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल वाहिद रेयान ने तत्काल मदद की अपील करते हुए बताया है कि भूकंप से लगभग 6 गांव नष्ट हो गए हैं और सैकड़ों नागरिक मलबे के नीचे दब गए हैं.

भूकंप को लेकर संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि देश में हताहतों की संख्या अभी और बढ़ सकती है, क्योंकि खोज और बचाव अभियान जारी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कुछ लोग ढही हुई इमारतों के नीचे फंसे हो सकते हैं. वहीं, आपदा प्राधिकरण के प्रवक्ता मोहम्मद अब्दुल्ला जान ने बताया है कि हेरात प्रांत के ज़ेंडा जान जिले के चार गांवों को भूकंप से सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा है.

भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि भूकंप का केंद्र हेरात शहर से लगभग 40 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में था. भूकंप के बाद तीन जबरदस्त झटके लगे, जिनकी तीव्रता 6.3, 5.9 और 5.5 थी. इन झटकों के बाद हल्के झटके भी महसूस किए गए. अफगानिस्तान में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि उसने हताहतों को अस्पतालों तक पहुंचाने के लिए ज़ेंडा जान में 12 एम्बुलेंस कारें भेजीं हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER