Farmer Protest / किसानों का शंभू बॉर्डर पर भारी हंगामा, ड्रोन से दागे जा रहे आंसू गैस के गोले

Zoom News : Feb 21, 2024, 12:37 PM
Farmer Protest: किसान संगठन आज शंभू बॉर्डर और खनौली बॉर्डर से दिल्ली के लिए कूच करने वाले हैं।.किसी भी वक्त किसानों की मूवमेंट शुरू हो सकती है। किसान इस बार पूरी तैयारी के साथ आए हैं और उनके पास ना केवल हेवी मशीनें हैं बल्कि गैस मास्क, शील्ड और ड्रोन गिराने के लिए पतंगें भी लेकर आए हैं। किसानों की तैयारी देखकर लग रहा है कि लंबे समय से ये प्लानिंग की गई है। किसानों को रोकने के लिए हरियाणा पुलिस ने पुख्ता इंतजाम किए हैं। बॉर्डर पर पुलिस के साथ-साथ पैरा मिलिट्री के जवानों को भी तैनात किया गया है। बॉर्डर पर कई लेयर की बैरिकेडिंग की गई है।.

सरकार ने किसानों को एक बार फिर बातचीत का न्योता दिया

थोड़ी देर पहले पुलिस के आंसू गैस से तितर-बितर हुए किसान एक बार फिर शंभू बॉर्डर पर जुटना शुरू हो गए हैं। किसान शंभू बॉर्डर पर बने बैरिकेड को तोड़कर हरियाणा में घुसने की कोशिश में हैं। उन्हें तितर-बितर करने के लिए हरियाणा पुलिस की तरफ से लगातार आंसू गैस के गोले छोड़े जा रहे हैं। शंभू बॉर्डर पर इस वक्त अफरा-तफरी का माहौल है।.हरियाणा पुलिस ने अभी किसानों को आगे नहीं बढ़ने दिया है.।किसान भारी मशीनरी के साथ शंभू बॉर्डर पर तैयार हैं तो पुलिस भी भारी संख्या में मुस्तैद है। हंगामे के बीच सरकार ने किसानों को एक बार फिर बातचीत का न्योता दिया है। सरकार ने किसानों को पांचवें दौर की बातचीत के लिए आगे आने को कहा है।

दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर लगा भीषण जाम

दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर लगा भीषण जाम।  दिल्ली-गाजीपुर बॉर्डर पर दिल्ली की तरफ जाने वाली सभी लेन पर भीषण जाम लगा है। रेंग रेंग कर चल रहे वाहन।  दिल्ली पुलिस ने किसानों के दिल्ली पहुंचने की संभावना के चलते गाजीपुर बॉर्डर पर एक-एक लेन पर लगाई हुई है बेरीकेडिंग, जिसके चलते रास्ता संकरा होने से लगा हुआ है जाम।

शंभू बॉर्डर पर हंगामा शुरू

शंभू बॉर्डर पर हंगामा शुरू हो गया है। किसानों के दिल्ली कूच से पहले पुलिस ने अभी-अभी आंसू गैस के गोले छोड़े हैं। हरियाणा पुलिस किसी भी कीमत में किसानों को आगे नहीं बढ़ने देना चाहती तो वहीं किसान भी मशीनों के साथ दिल्ली कूच के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

शांति बनाए रखें किसान- अर्जुन मुंडा

केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि 5वें दौर की बैठक में हम किसानों से बात करने और एमएसपी, पराली जैसे मुद्दों पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं. मैं उनसे शांति बनाए रखने की अपील करता हूं और हमें इसका हल निकालना चाहिए. बातचीत से समाधान निकलना चाहिए.

किसान आंदोलन को लेकर हाई कोर्ट पहुंची हरियाणा सरकार

किसान आंदोलन को लेकर हरियाणा सरकार हाई कोर्ट पहुंची है. शंभू और खनौरी बॉर्डर पर बड़ी संख्या में मोडिफाई किए ट्रैक्टरों और ट्रालियों को इकट्ठा न होने की गुहार लगाई गई. कहा गया कि इससे कानून व्यवस्था को बड़ा खतरा है. हालांकि हाई कोर्ट ने तत्काल सुनवाई करने से इंकार कर दिया.

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर बढ़ी टेंशन

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर टेंशन लगातार बढ़ता जा रहा है। बड़ी संख्या में आंदोलनकारी किसान बॉर्डर पर पहुंचे हैं और.वो थोड़ी देर में दिल्ली कूच करना चाहते हैं लेकिन उन्हें रोकने के लिए हरियाणा पुलिस ने भी बड़ी तैयारी कर रखी है। बॉर्डर पर बड़ी संख्या में पुलिस बलों की तैनाती की गई है और साथ ही सीमेंट की बैरेकेडिंग और कंटीले तार लगाए गए हैं ताकि किसानों को वहीं रोका जा सके। ड्रोन के जरिए भी निगरानी रखी जा रही है। उधर, किसान नेताओं का कहना है कि वो शांति पूर्ण तरीके से दिल्ली जाकर अपना प्रदर्शन करना चाहते हैं।

टिकरी बोर्डर पर 13 लेयर की सिक्योरिटी

सूत्रों के मुताबिक़ - दिल्ली पुलिस ने सिक्योरिटी अरेंजमेंट को लेकर हरियाणा के शंभू बॉर्डर बॉर्डर का जायजा लिया है। उसी के तर्ज पर दिल्ली की सुरक्षा बढ़ाई जाएगी। टिकरी बोर्डर पर 13 लेयर की सिक्योरिटी लगाई गई है। किसानों के हाइड्रोलिक और पोकलेन मशीनों को लेकर भी तैयारी कर रही है।

किसान आंदोलन को लेकर दिल्ली में अलर्ट

किसान आंदोलन को लेकर दिल्ली में अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली के बॉर्डर को किया गया सील, बॉर्डर पर कई लेयर की बैरिकेडिंग की गई। पुलिस के साथ पैरा मिलिट्री के जवान तैनात। 12 मार्च तक दिल्ली में लागू है धारा 144।

किसान आंदोलन को लेकर हरियाणा पुलिस का ट्वीट

किसान आंदोलन को लेकर हरियाणा पुलिस ने ट्वीट किया है।  पुलिस ने शंभू बॉर्डर से JCB, पोकलेन मशीन हटाने की अपील की है। पुलिस ने कहा है कि इन मशीनों से सुरक्षाबलों को हो सकता है नुकसान और अगर मशीनें नहीं हटाई तो पुलिस  कार्रवाई-करेगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER