अनूठा प्रयास / लॉकडाउन में युवाओं का पर्यावरण और प्रकृति की सेवा का अनूठा प्रयास, पाली के युवा की मुहिम से जुड़ रहे सैकड़ों लोग

Zoom News : Apr 13, 2020, 10:55 AM
पाली| देशभर में चल रहे लॉकडाउन (Lockdown) के बीच पर्यावरण और प्रकृति (Environment and Nature) की सेवा का अनूठा प्रयास कर रहे हैं पाली के युवा और बच्चे। पाली बाल कल्याण समिति के पूर्व सदस्य राकेश पंवार की पहल पर शुरू हुई इस मुहिम में सैकड़ों लोग जुड़े हैं और मूक पशु—पक्षियों व पेड़ पौधों के संरक्षण के लिए आगे आए हैं।

इन दिनों लॉकडाउन के चलते सोशल मीडिया पर कोई डांस करने का तो कोई खाना बनाने का चैलेंज शेयर कर रहा है। पाली बाल कल्याण समिति के पूर्व सदस्य राकेश पंवार ने एक नई मुहिम शुरू की है। जिसमे वो सभी मित्रों को घर पर परिंडा लगाने व जानवरों के चुग्गे की व्यवस्था करने का चेलेंज दे रहे हैं। लोग इस मुहिम से जुड़ रहे हैं। इस चैलेंज को स्वीकार करते हुए इस गर्मी में छत पर ओर घर के बाहर परिंडों व चुग्गा रखने की व्यवस्था की। राकेश पंवार ने बताया कि कोरोना के चलते मूक पशु पक्षी इस गर्मी में दर दर भटक रहे है उन्होंने 22 मार्च से अब तक कई गायों चारा तो श्वानों को रोटी दी है। परन्तु भूख प्यास से बेहाल परिंदों को देख कर उन्हें इस मुहिम की सूझी। उन्होंने अपने सभी मित्रों को ये चेलेंज दिया कि वो इन मूक पक्षियों के लिए कुछ करे। इस पर परिणाम सकारात्मक आए और काफी युवाओं ने इस पहल से जुड़कर इसे आगे बढ़ाया है। पूरे राजस्थान से लोग इस मुहिम में जुड़ रहे हैं। पंवार बताते हैं कि गर्मी के मौसम में यह बहुत जरूरी है। आपको ज्ञात है मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी पक्षियों के लिए चुगे चारा पानी व्यवस्था की अपील की है।

#परिंदे..🦜🕊


इस मुहिम में पाली विधि महाविद्यालय की अध्यक्ष गीता बालोटिया,  बैंक मैनेजर नीरज राठी, यूथ कांग्रेस के चन्द्रकान्त मारू, जयपुर से युवा उद्यमी दिनेश भाटी के बच्चें पूजित ओर माधव,  पाली के युवा कॉन्ट्रेक्टर पंकज कवाड़, बैंक मैनेजर बसन्त वैष्णव, युवा हितेश बना मेघवाल, शहर के युवा फोटोग्राफर मनीष तिलक और उनकी बेटी पल्लवी,  संघ के वरिष्ठ कार्यकर्ता देवीलाल पंवार, निर्देशक ओर युवा सामाजिक कार्यकर्ता शान सिदिक़्क़ी के पुत्र सारीम खान,  भाजपा आईटी सेल के सूरजपाल मेवाड़ा, आर्मी मेन व युवा हेमन्त वैष्णव पाली गैस एजेंसी के संचालक ताराचंद मीना का परिवार व बच्चे महिमा मीना,  पूर्व ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मदन पंवार के बच्चें रोहन व रुचिता, जयपुर के बैंक मैनेजर जितेंद्र जैदीया, बागावास से डायाराम सीरवी समेत जुड़ रहे हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER