दुनिया / भूखे शेर ने किया शक्स पर हमला, फिर किया ऐसा...

Zoom News : Dec 24, 2020, 03:42 PM
दक्षिण अफ्रीका के बोत्सवाना के जंगलों में एक जंगली जीवन शोधकर्ता एक शेर के हमले से बच गया। नेशनल जियोग्राफिक सोसाइटी द्वारा वित्त पोषित वाइल्ड बर्ड ट्रस्ट के आठ लोग वन्यजीव अनुसंधान करने के लिए इन जंगलों में आए थे, जिनमें से 32 वर्षीय शोधकर्ता बोट्स नेफ़ ने अपने जीवन के सबसे कठिन पांच मिनटों का सामना किया। दरअसल, रात के लगभग डेढ़ बजे, नीफ के डेरे के बाहर, उसने एक जानवर की नाक और सिर की छाया देखी। खतरे की भावना को देखते हुए, उसने अपने तम्बू के अंदर से शेर की नाक पर एक मुक्का मारा। हालांकि, शेर ने नीफ़ पर भी हमला किया और उन्हें खाने के लिए पूरी ताकत से टूट गया

दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन में रहने वाले डॉ। वोन वाइल्ड बर्ड ट्रस्ट के अनुसंधान निदेशक हैं। नीफ की चीख सुनकर वे तुरंत उसके पास पहुँचे। इस घटना के बारे में बात करते हुए, डॉ। वोन ने कहा कि मैंने नीफ की आवाज सुनी है कि वह बहुत परेशानी में था और मैं तुरंत भाग गया। मेरे पास केवल मेरा टॉर्च था और मैंने देखा कि मेरे सामने वाला शेर तम्बू को बाहर निकालने की कोशिश कर रहा था।

उन्होंने आगे कहा कि उनका एक पंजा नीफ पर था और वह इसे नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे थे। वही नेफ भी लगातार संघर्ष कर रहा था। मैंने वहां पड़े हाथी के गोबर को फेंक दिया, पेड़ों की टहनियों को फेंक दिया लेकिन इसका उस पर कोई असर नहीं हुआ। अब वह शेर नीफ़ की कोहनी तक पहुँच गया था और उसे खाने की कोशिश कर रहा था।

डॉ। वोन ने बताया कि हम दोनों चिल्ला रहे थे, इसके बाद मैं उस शेर के पास गया और उस पर लकड़ी से हमला करने लगा, लेकिन उस पर कोई असर नहीं हुआ क्योंकि यह शेर बहुत भूखा था। इसके बाद, हमारे सिर रेंजर ने इस शेर पर एक फ्लैश बैंगर फेंक दिया। फ्लैश बैंगर के कारण बहुत तेज आवाज थी और इसके कारण कुछ सेकंड के लिए जबरदस्त रोशनी फैलती थी। इसके कारण शेर की आँखें कुछ समय के लिए चमक गईं।

उन्होंने आगे कहा कि चूंकि इस शेर को जीना और मरना था, इसलिए उसने एक बार फिर नीफ पर हमला करना शुरू कर दिया। मैं और हमारा हेड रेंजर दोनों लैंडक्रूजर कार में सवार हो गए और शेर की सवारी करने की कोशिश करने लगे। तीन-चार बार जब हम शेर को गाड़ी से डराने की कोशिश कर रहे थे, तब उसने नीफ को छोड़ दिया और वह जंगल में भाग गया। इस हमले के तुरंत बाद नीफ को अस्पताल ले जाया गया। शेर के नुकीले दांतों के कारण उसे 16 घावों का सामना करना पड़ा है। इसके अलावा उसके हाथ और कोहनी की हड्डी भी टूट गई है, हालांकि नीफ इस हमले से धीरे-धीरे उबर रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER