RR vs GT / हैदराबाद को पंजाब को हराकर भी नहीं हुआ बड़ा फायदा, गुजरात के पास है आज असली मौका

Zoom News : Apr 10, 2024, 06:00 PM
RR vs GT: IPL 2024 अबतक 23 मैच खेले जा चुके हैं. 23वां मैच मंगलवार को सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स के बीच मुल्लांपुर स्टेडियम में खेला गया. हैदराबाद ने पहले बैटिंग करते हुए पंजाब को 183 रनों का टारगेट दिया था. लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की टीम पावरप्ले के बाद से ही गेम से बाहर नजर आ रही थी. लेकिन शशांक सिंह और आशुतोष शर्मा की तूफानी पारी ने मैच को रोमांचक बना दिया. इस थ्रिलर मैच में पंजाब की टीम 2 रनों से हार गई. हालांकि इस हार से पॉइंट्स टेबल में कोई बदलाव नहीं हुआ. हैदराबाद पांचवें तो पंजाब अभी भी छठे नंबर पर बनी हुई है. लेकिन इससे पंजाब की मुश्किलें जरुर बढ़ गई हैं. क्योंकि पंजाब अभी तक 5 मैचों केवल 4 पॉइंट्स ही कमा सकी है. गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच आज 24वां मैच खेला जाना है. अगर गुजरात इस मैच को जीतती है तो पॉइंट्स टेबल और प्ले ऑफ की रेस रोचक हो जाएगी.

अभी पॉइंट्स टेबल पर कौन कहां?

इस IPL में कुल 70 लीग मैच खेले जाने हैं. इसके बाद तय होगा कि वो कौन सी 4 टीमें होंगी जो प्ले ऑफ में एक-दूसरे से भिड़ेंगी. इस सीजन का पहला लेग अभी जारी है. अबतक ज्यादातर टीमों ने 4 या 5 मैच ही खेले हैं. राजस्थान रॉयल्स की टीम 4 में 4 मैच जीतकर टूर्नामेंट में अबतक अनबीटन है और 8 पॉइंट्स के साथ टॉप पर है. टीम ने बढ़िया नेट रन रेट (1.112) भी बरकरार रखा है.

राजस्थान के बाद 4 टीमें (KKR, LSG, CSK, SRH) ऐसी हैं, जिनके पास 6 अंक है. लेकिन इनमें कोलकाता नाइड राइडर्स का नेट रन रेट (1.528) सबसे ज्यादा है, जिसके कारण वह टेबल में दूसरे नंबर पर है. वहीं लखनऊ सुपर जायंट्स 6 अंक और 0.775 रन रेट के साथ तीसरे, चेन्नई सुपर किंग्स (6 अंक, 0.666 रन रेट) चौथे और सनराइजर्स हैदराबाद पांचवें (6 अंक, 0.344 रन रेट) नंबर पर है. इसके बाद आती है पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटंस, जो 4-4 अंकों के साथ छठे और सातवें नंबर पर हैं. मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु 2-2 अंकों के साथ आठवें और नौवें स्थान पर है. पॉइंट्स टेबल में सबसे आखिरी पायदान पर दिल्ली कैपिटल्स है. दिल्ली कैपिटल्स के पास भी 2 अंक है लेकिन उनका नेट रन रेट (-1.370) दूसरी टीमों के मुकाबले सबसे ज्यादा खराब है.

RR vs GT मैच के बाद क्या होगा?

आज IPL का 24वां मैच राजस्थान और गुजरात के बीच सवाई मान सिंह स्टेडियम जयपुर में खेला जाएगा. यदि संजू सैमसन की टीम अपने होम ग्राउंड पर फॉर्म जारी रखते हुए गुजरात को हरा देती है तो पॉइंट्स टेबल पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा. वह 10 अंकों के साथ टॉप पर बनी रहेगी. जबकि गुजरात के लिए प्ले ऑफ में पहुंचने की राह और भी मुश्किल हो जाएगी. वहीं अगर गुजरात इस मैच में कमाल करती है तो इससे प्ले ऑफ की रेस रोमांचक हो सकती है. गुजरात 6 अंकों के साथ पंजाब से आगे निकल जाएगी. साथ ही इसके बाद पांच ऐसी टीमें होंगी जिनके पास 6 पॉइंट्स होगा. इससे नेट रन रेट का रोल अहम हो जाएगा. साथ ही अन्य टीमों को प्ले ऑफ तक पहुंचने के लिए जीत का प्रेशर बढ़ जाएगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER