विदेश / सोवियत संघ के विघटन के बाद मैंने अधिक पैसा कमाने के लिए बतौर ड्राइवर काम किया था: पुतिन

Zoom News : Dec 13, 2021, 12:10 PM
मॉस्को. रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin)दुनिया के सबसे ताकतवर नेताओं में शुमार हैं. पिछले 22 साल से पुतिन रूस की सत्ता में काबिज हैं. आज भले ही रूस का दुनिया में वह कद ना रहा हो कभी सोवियत संघ (USSR) का हुआ करता था, लेकिन कई चुनौतियों के बाद भी पुतिन ने रूस के रूतबे की अहमियत को भी कम नहीं होने दिया है. एक डॉक्यूमेंट्री में पुतिन से ऐसे ही संघर्ष का जिक्र किया है. राज्य द्वारा संचालित समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती के एक डॉक्यूमेंट्री में व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि सोवियत संघ के विघटन के बाद अपनी आर्थिक हालत सुधारने के लिए कभी-कभी उन्होंने टैक्सी (Putin Drive Taxi) तक चलाई थी, ताकि उनकी इनकम बढ़ सके.

आरआईए नोवोस्ती की डॉक्यूमेंट्री में पुतिन ने कहा- ‘कभी-कभी मुझे अतिरिक्त पैसा कमाना पड़ता था. मेरा मतलब है कि मैंने एक निजी कार ड्राइवर के रूप में अतिरिक्त पैसा कमाया. ऐसी बातें करना अप्रिय है, लेकिन दुर्भाग्य से उस वक्त ऐसा ही था.’ एक केजीबी खुफिया जासूस से रूस के राष्ट्रपति पद तक पहुंचे पुतिन की कई बाते ऐसी हैं जो उन्हें दुनिया के किसी भी राष्ट्रप्रमुख से बहुत ही अलग साबित करती हैं.

गायक से लेकर एक जाबांज हीरो भी हैं रूस के राष्ट्रपति

व्लादिमीर पुतिन ने तीन दशक पहले हुए सोवियत संघ (USSR) के विघटन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि यह अधिकांश नागरिकों के लिए एक त्रासदी बनी हुई है. सोवियत संघ का अंत अपने साथ गंभीर आर्थिक अस्थिरता का दौर लेकर आया, जिसने लाखों लोगों को गरीबी में डुबो दिया. क्योंकि नव स्वतंत्र रूस साम्यवाद से पूंजीवाद की ओर विकसित हुआ था.

व्लादिमीर पुतिन सोवियत संघ के एक वफादार सेवक थे. इसके विघटन के बाद वह निराश हो गए थे. एक बार उन्होंने सोवियत संघ के पतन को 20वीं शताब्दी की सबसे बड़ी भू-राजनीतिक आपदा करार दिया था.

पुतिन को बचपन से ही जूडो का शौक

दुनिया के सबसे शक्तिशाली इंसान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का बचपना एक शेयर्ड अपार्टमेंट में बीता. यह जगह सेंट पिट्सबर्ग में मौजूद है. पुतिन को बचपन से ही जूडो का शौक था. उन्होंने बहुत ही कम उम्र में ब्लैक बेल्ट की उपा‌धि हासिल कर ली थी. पुतिन आज भी जूडो की प्रैक्टिस करते हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER