ICC ODI Team / आईसीसी ने किया वनडे की बेस्ट टीम का ऐलान- रोहित बने कप्तान, इन 6 भारतीयों को मिली जगह

Zoom News : Jan 23, 2024, 03:20 PM
ICC ODI Team: साल 2023 में भारत में खेले गए वनडे विश्व कप में रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने फाइनल तक का सफर तय किया था। अपने लगातार सारे मैच जीतकर भारतीय टीम फाइनल तक पहुंची थी, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम ने फाइनल में भारतीय टीम को हराकर खिताब पर कब्जा कर लिया था। इस बीच अब आईसीसी की ओर से वनडे टीम ऑफ द ईयर का ऐलान किया गया है। इसमें रोहित शर्मा तो हैं ही, साथ ही भारतीय खिलाड़ियों का ही दबदबा नजर आ रहा है। 

रोहित शर्मा टीम के कप्तान, शुभमन गिल ओपनिंग जोड़ीदार 

आईसीसी की ओर से जारी की गई 11 खिलाड़ियों की टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथ में सौंपी गई है। खास बात ये है कि अपनी टीम को वनडे विश्व कप जिताने वाले पैट कमिंस को कप्तान तो दूर की बात है, उन्हें टीम तक में शामिल नहीं किया गया है। रोहित शर्मा को टीम की कमान मिली है और उन्हें ही आईसीसी ने ओपनिंग के लिए चुना है। उन्होंने पिछले साल वनडे में 1255 रन बनाए थे। रोहित शर्मा के जोड़ीदार के रूप में शुभमन गिल को चुना गया है। उनका प्रदर्शन वलर््ड कप में तो बहुत ज्यादा अच्छा नहीं रहा, लेकिन पिछला साल उनके लिए यादगार रहा, जब उनके बल्ले से 200 रनों की बेहतरीन पारी निकली थी।  

विराट कोहली और ट्रेविस हेड को भी टीम में मिली जगह 

इसके बाद तीसरे नंबर के लिए आईसीसी ने ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड को चुना है। जिन्होंने सेमीफाइनल में और इसके बाद फाइनल में भारतीय टीम के खिलाफ शानदार खेल दिखाया था। भारतीय टीम के खिलाफ उन्होंने 137 रनों की पारी खेली और मुकाबले को करीब करीब एकतरफा सा कर दिया था। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली को नंबर चार के लिए चुना गया है। उनके बल्ले से भी विश्व कप के दौरान खूब रन निकले। कोहली ने साल 2023 में 6 शतक ठोके थे। इसके साथ ही उन्होंने वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने का सचिन तेंदुलकर का कीर्तिमान भी ध्वस्त कर दिया था। 

हेनरिक क्लासेन, डेरिल मिचेल और एडम जैम्पा भी टीम में 

आईसीसी की ओर से न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल के साथ ही साउथ अफ्रीका के हेनरिक क्लासेन को भी जगह दी गई है। साउथ अफ्रीका के मार्को जानसेन भी टीम में जगह बनाने में कायमाब रहे हैं। वनडे विश्वकप के अलावा बाकी मैचों में भी पिछले साल इन सभी का प्रदर्शन काबिलेतारीफ रहा है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के एडम जैम्पा को भी टीम में जगह दी गई है। 

मोहम्मद शमी, सिराज और कुलदीप यादव भी टीम में जगह बनाने में कामयाब 

भारतीय टीम के दबदबे को इस तरह से जाना जा सकता है कि उसमें तेज गेंदबाज के रूप में मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी को जगह दी गई है। वहीं कुलदीप यादव भी टीम में हैं। सिराज ने जहां श्रीलंका के खिलाफ घातक गेंदबाजी कर कहर बरपाया था, वहीं मोहम्मद शमी ने कम मैच खेलकर भी आईसीसी वनडे विश्वकप में सबसे ज्यादा विकेट अपने नाम किए थे। कुल मिलाकर देखें तो भारत के कुल 6 खिलाड़ी टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER