देश / अगर भारत में होता तो शायद मुझे नोबेल पुरस्कार नहीं मिलता- अभिजीत बनर्जी

News18 : Jan 27, 2020, 11:56 AM
जयपुर। नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी (Economist Abhijit Banerjee) ने रविवार को कहा कि अगर वह भारत में रहते तो शायद उन्हें नोबेल पुरस्कार नहीं मिलता। जयपुर साहित्य महोत्सव के सत्र को संबोधित करते हुए 58 वर्षीय भारतीय अमेरिकी अर्थशास्त्री ने कहा कि अधिनायकवाद और आर्थिक सफलता में कोई संबंध नहीं है

मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) में मैं बहुत अधिक लाभांवित हुआ, जहां मेरे पास दुनिया के सबसे अच्छे संभावित पीएचडी छात्र थे। उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं कि यहां प्रतिभा की कमी है, लेकिन बड़े पैमाने पर लोगों को एक साथ लाना और फिर उस पर काम करना कठिन है। यह काम अकेले नहीं किया जा सकता। मेरे साथ काम करने वाले मेरे छात्र, सहयोगी और मित्र थे।

भारतीय रिजर्व बैंक का गर्वनर बनने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि अगर उन्हें प्रस्ताव मिलेगा तो वह इस पद को स्वीकार नहीं करेंगे क्योंकि इस पद के लिए बड़े अर्थशास्त्री की जरूरत है।

उल्लेखनीय है मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में नवोन्मेषी अर्थशास्त्री और उनकी पत्नी एस्थर डुफलो और हार्वर्ड विश्वविद्यालय में प्रोफेसर माइकल क्रेमर को वैश्विक गरीबी उन्मूलन की खातिर प्रायोगिक तरीके अपनाने के लिए संयुक्त रूप से 2019 में अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

उन्होंने कहा, 'गरीबों की क्षमता को लेकर पूर्वाग्रह है। सबसे गरीब लोगों को कुछ पूंजी दीजिए जैसे गाय, कुछ बकरियां या छोटी-छोटी वस्तुएं बेचने को और 10 साल बाद इन लोगों को आप देखें। वे 25 फीसदी अधिक अमीर होंगे, वे अधिक सेहतमंद और खुश होंगे।' उन्होंने कहा कि यह जरूरी है कि गरीबों को शुरू में प्रोत्साहित किया जाए बजाय कि यह आकलन करना कि उन्होंने अपने जीवन में कुछ काम नहीं किया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER