Health / अगर शरीर पर है ऐसे निशानों तो नजरअंदाज न करें, हो सकता है कैंसर

Vikrant Shekhawat : Dec 27, 2020, 11:16 AM
Health: त्वचा कैंसर, जैसे मेलेनोमा, बेसल सेल कार्सिनोमा, और स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा, अक्सर आपकी त्वचा में अवांछित परिवर्तन के साथ शुरू होते हैं। त्वचा पर इस तरह के परिवर्तन कैंसर नहीं हैं, लेकिन कैंसर का कारण बन सकते हैं। एक अनुमान के अनुसार, निष्पक्ष त्वचा के साथ 65 वर्ष की आयु के आसपास के 40 से 50 प्रतिशत लोगों में कैंसर का खतरा अधिक होता है। इसलिए, त्वचा पर दिखाई देने वाले किसी भी दाग ​​को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। यदि शुरुआती चरण में त्वचा के कैंसर को नहीं रोका गया, तो स्थिति बदतर हो सकती है।

एक्टोनिक केराटोसिस- शरीर पर ये छोटे धब्बे सूरज की किरणों के अत्यधिक संपर्क में आने के कारण हो सकते हैं। इस तरह के निशान हमारे सिर, नाक, हाथ या शरीर के किसी भी हिस्से पर हो सकते हैं। हालांकि, यह बताना मुश्किल है कि इस तरह के निशान कितने समय बाद कैंसर का रूप ले लेते हैं। इसकी संभावना काफी कम है, लेकिन डॉक्टर अभी भी एक परीक्षा कराने की सलाह देते हैं। निष्पक्ष त्वचा, लाल बाल या नीली-हरी आंखों वाले लोग इसके खतरे से अधिक प्रभावित होते हैं।

एक्टिनिक चेइलाइटिस- एक्टिनिक काइलाइटिस भी प्रारंभिक त्वचा कैंसर की एक स्थिति है जो आमतौर पर निचले होंठ पर होती है। यह होठों पर क्रस्टेड पैच या खुरदरापन हो सकता है। कुछ मामलों में, यह होंठों पर सूजन, त्वचा की तेज सीमा और होंठ की रेखा को भी प्रभावित कर सकता है। यदि समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो एक्टिनिक चेलाइटिस खतरनाक स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा का रूप ले सकता है।

क्यूटिनल हॉर्न- त्वचीय हॉर्न त्वचा पर सींग की तरह उभरता है, जिसकी निचली सतह लाल होती है। यह केराटिन से बना है। वही प्रोटीन जो हमारे नाखून बनाता है। यह एक विशेष प्रकार का एक्टिनिक केराटिन है। हालांकि इसका आकार या आकार किसी भी प्रकार का हो सकता है, लेकिन ज्यादातर मामलों में इसकी लंबाई मिलीमीटर में होती है। इसके आधार में स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा पाया जाता है। यह समस्या निष्पक्ष त्वचा वाले लोगों में अधिक देखी जाती है जो सूर्य की किरणों के सीधे संपर्क में आते हैं।

तिल- शरीर पर दिखने वाले तिल पर किसी भी तरह का बदलाव होना भी सामान्य नहीं है। इस तरह की समस्या से स्किन कैंसर की समस्या हो सकती है। इस तरह के बदलाव एक समय के बाद मेलेनोमा कैंसर का कारण बन जाते हैं। त्वचा के कैंसर में परिवर्तित होने वाला तिल अक्सर अनियमित आकार का होता है। वे किसी भी रंग के हो सकते हैं। उनका आकार पेंसिल इरेज़र जितना बड़ा हो सकता है।

डिप्लोमैटिक नेवी- शरीर पर जन्म के समय देखे गए तिल कैंसर नहीं होते हैं, लेकिन वे कैंसर बन सकते हैं। यह सूर्य के उच्चतम या सबसे कम उजागर अंगों में होने की संभावना है। वे आकार में काफी बड़े और अनियमित हो सकते हैं, जिनकी सीमा थोड़ी धुंधली दिखाई देती है। यह गुलाबी, लाल या भूरे रंग का हो सकता है।

डॉक्टर से परामर्श कब करें - वैसे तो शरीर पर तिल होना बहुत आम बात है। लेकिन अगर तिल की सीमा टुकड़ों में दिखाई देती है या इसका आकार अनियमित होने लगता है, तो त्वचा विशेषज्ञ को इसकी जांच करवानी चाहिए। ऐसी असमान सीमाएं अक्सर मेलेनोमा घावों में देखी जाती हैं।

रंग पर ध्यान दें- तिल के कैंसर में परिवर्तन का एक बड़ा चेतावनी संकेत यह भी है कि यह हमेशा एक रंग का नहीं होता है। यह लाल, भूरा, नीला, सफेद या किसी भी रंग का हो सकता है। जबकि एक सामान्य तिल हमेशा एक ही रंग का होता है। असामान्य आकार और तिल के रंग परिवर्तन के मामले में, डॉक्टर से चेकअप करवाएं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER