Health / लौंग के तेल में छिपा है सेहत और खूबसूरती का खजाना,जानें बनाने का तरीका

Zoom News : Dec 15, 2021, 09:49 PM
Health | दांत के दर्द को दूर करने से लेकर खाने का स्वाद बढ़ाने तक के लिए लौंग का इस्तेमाल तो आपने कई बार किया होगा। लेकिन क्या आप इससे बने तेल के औषधीय गुणों से भी वाकिफ हैं? जी हां लौंग का तेल चेहरे के दाग-धब्बे को दूर करने से लेकर हाथ-पैर के दर्द में भी राहत पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं लौंग के तेल के ऐसे ही कुछ गजब के फायदे और इसे बनाने का सही तरीका।

घर पर लौंग का तेल बनाने के लिए चीजें- -100 ग्राम लौंग -1 कप कैरियर ऑयल(ऑलिव/ ग्रेप सीड ऑयल/ नारियल का तेल) -1 ग्लास जार

लौंग का तेल बनाने का तरीका- लौंग का तेल बनाने के लिए सबसे पहले फ्रेश लौंग लेकर उसे क्रश कर लें। पीसी हुई लौंग को एक ग्लास जार में (इसे प्लास्टिक की बोतल में ना रखें))डालकर उसमें कैरियर ऑयल डालें। इस जार को बंद करके 1 हफ्ते के लिए ऐसी जगह पर रखें जहां सूरज की रौशनी ना आती हो। अब आप इस तेल एक मस्लिन क्लॉथ की मदद से छानकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

लौंग का तेल इस्तेमाल करने का तरीका- रात को सोने से पहले त्वचा पर लौंग का तेल इस्तेमाल करने के लिए आप कॉटन पर तेल की सिर्फ 1-2 ड्रॉप ही डालें। आप फेस सीरम और क्रीम में भी लौंग के तेल की कुछ बूंदें मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

लौंग के तेल के फायदे- बैक्टीरिया दूर भगाए लौंग का तेल एलर्जी और इंफेक्शन दूर करके त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। यह त्वचा में बैक्टीरिया का विकास होने से भी रोकता है।

एजिंग के लक्षण करें कम- बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर करने में भी लौंग का तेल बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह झुर्रियों को कम करके त्वचा को ढीला होने से बचाता है।

तनाव- लौंग के तेल में पाए जाने वाले यूजेनॉल में एंटी स्ट्रेस गुण होते हैं, जो तनाव दूर करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा लौंग के तेल से शरीर पर मालिश करने से दिमाग शांत और मानसिक थकावट दूर होती है।

पाचन तंत्र - पाचन तंत्र को ठीक करने के लिए लौंग के तेल का उपयोग किया जा सकता है। लौंग का तेल गैस और पेट फूलने की समस्या को दूर करने में भी मदद कर सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER