दुनिया / अगर नही पहना मास्क तो जाना पड़ेगा जेल, इस देश ने बनाया कानून

Zoom News : Oct 24, 2020, 03:39 PM
Delhi: अगर लोग मास्क पहनने से इनकार करते हैं, तो उन्हें एक देश में 2 साल तक की जेल की सजा दी जाएगी। इस तरह के सख्त कानून को लागू करने वाले देश का नाम इथियोपिया है। इसके साथ ही नए कानून में मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना लगाने का प्रावधान किया गया है। इथियोपिया अफ्रीका में दूसरी सबसे बड़ी आबादी है। कोरोना को रोकने के लिए अप्रैल में यहां आपातकाल लागू किया गया था। सितंबर में आपातकाल हटा लिया गया था, लेकिन सख्त प्रतिबंध अभी भी लागू हैं। इथियोपिया में अब सख्त नियमों के तहत, तीन से अधिक लोगों को एक मेज पर बैठने की आवश्यकता नहीं है और सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना आवश्यक है।

सरकार का कहना है कि लोग सतर्क नहीं हैं और ऐसे रह रहे हैं जैसे कि कोई कोरोना न हो। स्वास्थ्य मंत्री लिया टेडेस ने कहा कि अगर लोग सतर्क नहीं रहेंगे तो बीमारी बढ़ेगी और यह देश के लिए भी खतरा पैदा कर सकता है।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, अब तक अफ्रीका की दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाले देश में, कोरोना के करीब 91,000 मामले हैं और लगभग 1400 लोग मारे गए हैं। हालांकि, मीडिया रिपोर्टों में कहा जा रहा है कि परीक्षण की कमी के कारण, वास्तविक डेटा जानकारी प्राप्त करना मुश्किल है।

इथियोपिया ने इस साल अगस्त में होने वाले क्षेत्रीय और संसदीय चुनावों को भी स्थगित कर दिया। समझा जाता है कि अब अगले साल चुनाव होंगे। बता दें कि इथियोपिया की जनसंख्या 11.58 मिलियन है और अफ्रीका में केवल नाइजीरिया (20.76 मिलियन) से अधिक है।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER