देश / अगर ससुराल में पत्नी को किसी भी तरह की चोट लगी तो खुद पति ही जिम्मेदार होगा- सुप्रीम कोर्ट

Zoom News : Mar 09, 2021, 07:54 AM
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को अग्रिम जमानत याचिका खारिज कर दी, जिस पर अपनी पत्नी पर हमला करने का आरोप है। सुप्रीम कोर्ट ने याचिका को खारिज कर दिया और कहा कि पत्नी किसी भी तरह की चोट के लिए जिम्मेदार होगी। मुख्य न्यायाधीश के बोबडे (सीजेआई एसए बॉब्डे) के नेतृत्व में बेंच ने कहा कि भले ही किसी अन्य रिश्तेदार ने ससुराल वालों में महिलाओं पर हमला किया, लेकिन उनकी प्राथमिक जिम्मेदारी उनके पति पर होगी।

सुप्रीम कोर्ट का मामला सुन रहा है, यह आदमी और दूसरी महिला का तीसरा विवाह है। विवाह के एक साल बाद, जोड़े का एक बच्चा 2018 में हुआ था। पिछले साल जून में खुद पर कथित हमले के बाद, महिला ने लुधियाना पुलिस में ससुराल और ससुराल के खिलाफ शिकायत दर्ज की। महिला ने आरोप लगाया कि वह अपने ससुराल वालों और दहेज की मांग कर रही थी।

सुप्रीम कोर्ट में, भारत के मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बॉब्डे बॉब के पीछे के सामने महिला के पति के वकील हैं। सीजेआई की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा, 'आप किस तरह के आदमी हैं? महिला ने आरोप लगाया कि आप उसके गले की हत्या कर रहे थे। उन्होंने आरोप लगाया कि आपने गर्भपात के लिए मजबूर किया। आप किस तरह के आदमी को अपनी पत्नी को हरा करने के लिए क्रिकेट बल्ले का उपयोग कर रहे हैं? '

इस पर, महाजन ने कहा कि महिला ने पिता के पति पर आरोप लगाया है कि उसने बल्ले का इस्तेमाल किया है। इस पर, सीजेआई ने कहा, "इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह (पति) या आपके पिता ने कथित तौर पर हमला करने के लिए बल्लेबाजी की थी। जब ससुराल वालों में एक महिला घायल हो जाती है, तो प्राथमिक देयता पति है। 'इसके बाद बेंच पति की याचिका को खारिज कर दिया। इससे पहले, पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने पति को अग्रिम जमानत देने से इंकार कर दिया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER