दुनिया / यह ट्रक है तो छोटा लेकिन तबाही बड़ी लाता है, बस कुछ ही पल में उड़ा सकता है बड़े से बड़े शहर को

Zoom News : Oct 21, 2020, 04:26 PM
USA: किलर मिसाइलों से लैस दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका का एक विशेष ट्रक इन दिनों काफी चर्चा में है। इस विशेष ट्रक का हाल ही में कैलिफोर्निया के सैंडिया नेशनल लेबोरेटरी में परीक्षण किया गया था। कहा जा रहा है कि पिछले कुछ दशकों में यह अब तक की सबसे बड़ी परीक्षा थी। ट्रक को आगे बढ़ाने के लिए रॉकेट का भी इस्तेमाल किया गया। वास्तव में, अमेरिका इस अत्याधुनिक सुरक्षा उपकरणों से लैस एक विशाल ट्रक के माध्यम से अपने सुपर-विनाशकारी परमाणु हथियारों को देश में एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाता है।


नया युग, नया खतरा और अमेरिका ने नया ट्रक बनाया

पिछले दो दशकों में तकनीक बहुत बदल गई है और आतंकवादी खतरे भी बढ़ गए हैं। इसीलिए यह नया ट्रैक्टर बनाया गया है। विशेषज्ञों का कहना है कि आधुनिक परमाणु बमों में गैर-पारंपरिक विस्फोटकों का उपयोग किया जाता है, जो आग लगने या आग लगने पर नहीं फटते हैं। यह इन विस्फोटकों के माध्यम से है कि विस्फोट वास्तविक परमाणु बम में किए जाते हैं। 

ट्रक बहुत खास है, परमाणु बम सुरक्षित रहेगा

ट्रक को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि इसमें दीवारें हैं जो फोम जैसे चिपकने वाले फेंकते हैं ताकि अगर कोई गैरकानूनी रूप से परमाणु बम को बाहर निकालने की कोशिश करे, तो वह वहां चिपक जाएगा और स्थानांतरित नहीं हो पाएगा। वर्तमान में उपयोग किए जा रहे ट्रक में आंसू गैस के गोले फेंकने की क्षमता है। इसमें विस्फोटक से लैस बोल्ट हैं और अगर कोई इस ट्रक को खींचकर कहीं ले जाना चाहता है, तो यह फट जाएगा, इसके पिछले पहिए को बर्बाद कर देगा और ट्रक को वहीं जाम कर देगा। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER