Technical / अगर आप भी करते है Telegram Use, तो देने होंगे अगले साल से पैसे?

Zoom News : Dec 23, 2020, 06:07 PM
Delhi: टेलीग्राम, प्राइवेसी पसंद करने वाले यूजर्स के लिए एक बेहतरीन इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है। उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता से संबंधित कई ऐसी विशेषताएं हैं, जो व्हाट्सएप में उपलब्ध नहीं हैं। यदि आपको टेलीग्राम का उपयोग करने के लिए समय देना पड़ता है, तो यह आश्चर्य की बात नहीं होगी। क्योंकि टेलीग्राम को चलाने के लिए कंपनी को अब पैसे की जरूरत है। टेलीग्राम एक गोपनीयता केंद्रित इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है जो हाल के दिनों में भारत में लोकप्रिय हुआ है। हालाँकि, भारत में इसकी लोकप्रियता का कारण कुछ और है।

बहुत से लोग टेलीग्राम को फिल्मों और श्रृंखलाओं को डाउनलोड करने के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग करते हैं, क्योंकि यहां फिल्मों को आसानी से डाउनग्रेड किया जा सकता है। हालाँकि, अब बात करते हैं कि टेलीग्राम कब तक फ्री होगा या नहीं।

टेलीग्राम के संस्थापक और सीईओ, पावेल डुरोव ने कहा है कि व्यवसाय को चालू रखने के लिए, उन्हें 2021 में राजस्व उत्पन्न करने की आवश्यकता होगी।

गौरतलब है कि टेलीग्राम ऐप के जल्द ही दुनिया भर में 500 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता होंगे, लेकिन अब कंपनी को व्यवसाय को बनाए रखने के लिए धन की आवश्यकता है।

टेलीग्राम के सीईओ ने यहां तक ​​कहा कि कंपनी की खर्च चलाने के लिए उन्होंने अपनी व्यक्तिगत बचत से पैसा खर्च किया है। लेकिन अब यूजर्स की संख्या बढ़ रही है, इस वजह से कंपनी को फंडिंग की जरूरत है।

आने वाले समय में टेलीग्राम के लिए राजस्व उत्पन्न करने के बारे में, कंपनी के सीईओ ने कहा है, 'टेलीग्राम अगले साल से राजस्व उत्पन्न करेगा। हम 7 साल के दौरान तैयार किए गए अपने मूल्य और प्रतिज्ञा के अनुसार ऐसा करेंगे। अधिकांश उपयोगकर्ता इस बदलाव को नोटिस भी नहीं करेंगे।

टेलीग्राम के सीईओ के अनुसार, टेलीग्राम ऐप की मुफ्त सुविधाएँ आगे भी मुफ्त रहेंगी और उन पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगाया जाएगा। हालाँकि, कंपनी कुछ नए फीचर्स जोड़ेगी जो कि बिजनेस टीम और पावर यूजर्स के लिए होंगे। इनमें से कुछ सुविधाएँ प्रीमियम होंगी और इसके लिए उपयोगकर्ताओं को भुगतान करना होगा।

यानी टेलीग्राम अगले साल कुछ नए फीचर्स ला सकता है जो बिजनेस यूजर्स को ध्यान में रखकर होंगे। कुछ पेड फीचर्स को पावर यूजर्स के लिए भी लाया जा सकता है। कंपनी ने साफ़ किया है कि नियमित उपयोगकर्ता टेलीग्राम का मुफ्त इस्तेमाल करते रहेंगे

ऐड के बारे में, कंपनी के सीईओ ने कहा है कि एक चैट पर एक व्यक्ति विज्ञापन मुक्त रहेगा। अच्छी बात यह है कि टेलीग्राम के सीईओ का कहना है कि वह राजस्व उत्पन्न करने के लिए इसे व्हाट्सएप की तरह नहीं बेचेंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER