Business News / अगर हर महीने रिटायर होने के बाद चाहिए 1.5 लाख रुपए तो ऐसे करें प्लानिंग

Zoom News : Jan 26, 2024, 08:04 AM
Business News: आज के युवा नौकरी शुरू करने के साथ ही रिटारमेंट की प्लानिंग में लग जाते हैं. उसके लिए वह म्यूचुअल फंड में पैसा लगाना हो या पेंशन स्कीम में निवेश करना हो. वह उस हर काम को करने की कोशिश करते हैं, जिससे उन्हें रिटारमेंट गोल को पूरा करने में मदद मिल सके, लेकिन कई बार फाइनेंशियल गोल उनके निवेश रणनीति से पूरा नहीं हो पाते हैं. वहीं जब 1.5 लाख रुपए प्रति महीना के हिसाब से फंड बनाने की बात होती है तो कई युवा यह सोच के परेशान हो जाते हैं कि यह संभव नहीं हो पाएगा. आइए यह समझते हैं कि इसे कैसे साकार किया जा सकता है.

ऐसे बनेगा फंड

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज में प्राइवेट वेल्थ मैनेजमेंट के हेड अनुपम गुहा इकोनॉमिक्स टाइम्स को बताते हैं कि 1.5 लाख रुपये का आपका वर्तमान मासिक खर्च 5% महंगाई पर 25 वर्षों में 5.1 लाख रुपये हो जाएगा. 85 वर्ष की जीवन प्रत्याशा को ध्यान में रखते हुए, आपको एक रूढ़िवादी पोर्टफोलियो बनाना चाहिए जो आपकी उम्र के अनुसार इक्विटी एक्सपोज़र को 20% तक कम कर दे. अनुमानित आय के लिए आप अपनी ग्रेच्युटी और ईपीएफ राशि को एचडीएफसी लॉन्ग ड्यूरेशन डेट फंड और निप्पॉन इंडिया लक्ष्य निवेश जैसे दीर्घकालिक डेट म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं. इक्विटी में जोखिम और अस्थिरता को कम करने के लिए, प्रत्यक्ष इक्विटी के एक बड़े हिस्से को हाइब्रिड फंड में स्थानांतरित करने पर विचार करें. बैलेंस्ड एडवांटेज फंड (बीएएफ) और मल्टी-एसेट फंड (एमएएफ) जोखिम स्तर पर सालाना 8-12% कमाने के लिए एक अच्छी कैटेगरी हैं जो लोन से अधिक है, लेकिन इक्विटी से कम है.

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल मल्टी एसेट फंड और आईसीआईसीआई बैलेंस्ड एडवांटेज फंड अच्छे विकल्प हैं. आप अपने इक्विटी एमएफ को बनाए रखना जारी रख सकते हैं और बाद में इन्हें कम कर सकते हैं. अपने खर्चों का ध्यान रखने के लिए पहले 18 महीनों में पीएफ बैलेंस का उपयोग करें. फिर 6% भुगतान के लिए दीर्घकालिक लोन निधि से एसडब्ल्यूपी के लिए रजिस्ट्रेशन करें और बीएएफ और एमएएफ के साथ किसी भी कमी का सही मैनेजमेंट करें. 4-5 साल में एक बार अपने पोर्टफोलियो को पुनः व्यवस्थित करें. 9-10% के रिटर्न के साथ, आपको अपने रिटायर लाइफ को बनाए रखने में सक्षम होना चाहिए.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER