देश / 'आइटम' कहने पर भड़की इमरती देवी, कहा- वो कमलनाथ नहीं कलंकनाथ हैं

Zoom News : Oct 19, 2020, 11:22 AM
मध्यप्रदेश | कमलनाथ के एक विवादित बयान के बाद इमरती देवी ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। मध्यप्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव है, चुनाव जैसे जैसे नजदीक आ रहा है चुनावी मुद्दे भी जोर पकड़ते जा रहे हैं। उपचुनाव में प्रचार के दौरान भाषण देते हुए पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बीजेपी की मंत्री इमरती देवी के लिए अपमानजनक शब्द का इस्तेमाल किया, उन्हें आइटम कह दिया। विवाद बढ़ा तो कमलनाथ ने सफाई दी। लेकिन कमलनाथ की जुबान से जो निकला उसने बीजेपी को बड़ा मुद्दा दे दिया, अब कांग्रेस बैकफुट पर है।

इमरती देवी ने कमलनाथ को कलंकनाथ बता दिया। इमरती देवी ने कहा, ''मैं एक महिला हूं, और गरीब घर से आती हूं। घर का चूल्हा चौका करते हुए मैं आज राजनीति कर रही हूं। अगर ऐसा है तो क्या मेरा हक नहीं है राजनीति करने का, कमलनाथ क्या कहता हैं कि महिला राजनीति नहीं कर सकती। अगर वो महिलाओं के लिए ऐसे बोलते हैं तो कमलनाथ नहीं कलंकनाथ हैं।

इमरती देवी ने आगे कहा, ''जब मैं उनकी पार्टी में रही तो मैं उन्हें बड़े भाई का दर्जा देती थी। मैं उनके पैर छुआ करती थी। लेकिन अब उन्होंने मेरे लिए जो बात कही है, इसके बाद मैं उन्हें राक्षस मानती हूं।'' उन्होंने कहा कि वे मध्य प्रदेश के रहने वाले नहीं हैं, वे ऐसे प्रदेश से आए हैं जहां महिलाओं का सम्मान नहीं होता। हमारे मध्य प्रदेश में महिलाओं का बहुत सम्मान होता है।

इमरती देवी ने कहा, ''मैंने उनके साथ काम किया है, उनका रूप पहले से ही ऐसा था। मैं दलित समुदाय से आती हूं, वे एक फोटो बता दें, जिसमें उन्होंने मुझे कुर्सी पर दर्जा दिया हो। कैबिनेट की बैठक में बैठाना तो स्वाभाविक था क्योंकि मैं मंत्री थी। लेकिन इसके बाद कोई ऐसा मौका नहीं आया, जब उन्होंने हमें मान सम्मान से कुर्सी दी हो।''

इमरती देवी ने आगे कहा, ''जब मैं उनके दफ्तर जाती है, तो वो कहते थे कि जाओ कि मुझे तुझसे बात नहीं करनी, मेरे पास 24 घंटे नहीं है, तुझसे बात करने के लिए। मैंने इस बात की जानकारी ज्योतिरादित्य सिंधिया को भी दी थी। मैं कांग्रेस में रही, बीजेपी के नेताओं ने विपक्ष में रहते हुए कभी मेरे साथ ऐसे बात नहीं की। अगर सोनिया गांधी की बिटिया प्रियंका गांधी के लिए कोई ऐसे शब्द बोल दें तो क्या यह कांग्रेस ऐसे ही बोलेंगे।''

कमलनाथ के बयान पर बीजेपी का दो घंटे का मौन व्रत

कमलनाथ के बयान के बाद बीजेपी ने बिना वक्त गंवाए कांग्रेस पर चढ़ाई कर दी। बीजेपी के नेता सीएम शिवराज सिंह चौहान की अगुवाई में दो घंटे का मौन व्रत कर रहे हैं। ।भोपाल में पुरानी विधानसभा पास महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने यह धरना सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक चलेगा। बीजेपी कमलनाथ के विवादित बयान की शिकायत चुनाव आयोग से भी कर चुकी है। मांग की गई है कि कमलनाथ को चुनाव प्रचार से रोका जाए।

बयान से बैकफुट पर कमलनाथ अब सफाई दे रहे

मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों के लिए तीन नवंबर को उपचुनाव होना है। कमलनाथ इसी चुनाव के आसरे सत्ता में वापसी का सपना देख रहे हैं लेकिन इमरती देवी पर दिए बयान ने इन्हें बैकफुट पर ला दिया है। कमलनाथ अब अपने बयान पर सफाई दे रहे हैं।

कमलनाथ ने कहा, ''शिवराज जी आप कह रहे हैं कमलनाथ ने आइटम कहा। हां मैंने आइटम कहा है क्योंकि यह कोई असम्मानजनक शब्द नहीं है। मैं भी आइटम हूं आप भी आइटम है और इस अर्थ में हम सभी आइटम है। लोकसभा और विधानसभा में कार्यसूची को आइटम नंबर लिखा जाता है, क्या यह असम्मानजनक है? सामने आइए और मुकाबला कीजिए। सहानुभूति और दया बटोरने की कोशिश वही लोग करते हैं जिन्होंने जनता को धोखा दिया हो।''

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER