देश / कोविड-19 संक्रमण के बाद बनने वाली इम्यूनि़टी 9 महीने तक रहती है शरीर में: केंद्र

Zoom News : Dec 31, 2021, 01:43 PM
नयी दिल्ली: दुनिया भर में एक बार फिर कोरोना (Corona) के संक्रमण तेजी से फैलने शुरू हो गए हैं. वायरस (Virus) से बचाव के लिए सरकार की ओर से कई माध्यमों के जरिए जागरूकता फैलाई जा रही है. ऐसे में लोगों के मन में यह भी सवाल उठ रहे हैं कि आखिर वैक्सीन (Vaccine) लगवाने या कोरोना संक्रमण (Corona Virus ) से ठीक होने के बाद कितने महीने तक इम्यूनिटी (Immunity) यानि एंटी बॉडी शरीर में बरकरार रहती है. लोगों के मन में उठ रहे सवाल को लेकर आईसीएमआर के डीजी बलराम भार्गव (Balram Bhargava) ने जानकारी दी है.

बलराम भार्गव के मुताबिक कोरोना संक्रमित मरीज ठीक होने या वैक्सीन के दोनों डोज लेने के बाद करीब 9 महीने तक एंटी बॉडी मौजूद रहती है. आईसीएमआर के डीजी के मुताबिक वैक्सीन से मिली इम्यूनिटी को लेकर भारत में भी स्टडी हुआ और ग्लोबल स्तर पर भी रिसर्च किया गया. इन स्टडी से साफ हो गया है कि एंटी बॉडी करीब 9 माह तक शरीर में जीवित रहती है.

मीडिया से बात करते हुए डॉक्टर बलराम भार्गव ने कहा कि अमेरिका, चीन, इजराइल और इंग्लैंड जैसे देशों की ओर से किए गए स्टडी में भी ये बात सामने आई है. उन्होंने बताया कि भारत में वैक्सीन और संक्रमण के बाद तीन स्टडी की गईं. तीनों स्टडी में पता चला है कि कोविशील्ड और कोवैक्सीन टीका लेने के बाद लगभग 9 से 10 महीने तक इम्यूनिटी मौजूद रहती है.

इस दौरान आईसीएमआर के डीजी ने यह भी साफ कर दिया कि वैक्सीन कोरोना के प्रकोप को कम कर सकती है लेकिन इसे रोक नहीं सकता है. ऐसे में टीकाकरण से पहले और बाद में मास्क का उपयोग जरूरी है. उन्होंने कहा कि लोग सामूहिक समारोह में आने-जानें से बचें. 

कोरोना वायरस के खिलाफ गाइडलाइन्स को लेकर उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर मौजूदा गाइडलाइंस वही है जो पहले जारी की गई थी. उन्होंने बताया कि होम आइसोलेशन अभी भी कोरोना से बचने के लिए सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण कारकों में से एक बना हुआ है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER