देश / 5 अक्टूबर को है GST Council की अहम बैठक, कई बड़ै फैसलें होने का अनुमान

Zoom News : Oct 03, 2020, 03:41 PM
नई​ दिल्ली। इस बार जीएसटी परिषद की 42 वीं बैठक में कई बड़े मुद्दों पर चर्चा होने वाली है। इस बार की बैठक प्रस्तावित अनुपालन को आसान बनाने और मौजूदा जीएसटी मुआवजा मामले को हल करने पर केंद्रित होगी। आयुर्वेदिक हैंड सैनिटाइज़र पर जीएसटी दर (जीएसटी दर) कम करने पर चर्चा हो सकती है। 5 अक्टूबर को होने वाली जीएसटी परिषद की बैठक में, केंद्र द्वारा उधार लेने के दोनों विकल्पों पर विस्तृत चर्चा होगी। केंद्र सरकार ने धन की कमी के बीच राज्यों को जीएसटी मुआवजे के लिए ऋण देने के लिए दो विकल्प दिए थे। सूत्रों ने कहा कि परिषद इन दोनों विकल्पों पर एक बार फिर चर्चा करेगी। राजस्व संग्रह पर चर्चा में, केंद्र सरकार जीएसटी मुआवजा निधि के बारे में अब तक विस्तृत जानकारी देगी।

इससे पहले, 27 अगस्त को हुई 41 वीं बैठक में केंद्र सरकार ने जीएसटी संग्रह में कमी के लिए राज्यों को दो विकल्प दिए थे। पहला विकल्प 0.5 फीसदी की दर से 97,000 करोड़ रुपये उधार लेने का था। जबकि, दूसरे विकल्प में, राज्यों को कुल 2.35 लाख करोड़ रुपये उधार लेने के लिए कहा गया था।

केंद्र सरकार के अनुसार, जुलाई 2017 से अगस्त 2020 तक, 2,96,465 करोड़ रुपये जीएसटी क्षतिपूर्ति उपकर के रूप में प्राप्त हुए हैं। इसमें से 2,81,373 करोड़ रुपये राज्यों को जारी किए गए हैं। केंद्र सरकार के पास अब कोष में केवल 15,092 करोड़ रुपये जमा हैं, जिसे राज्यों को जारी किया जाना है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER