विशेष / नए साल में कब-कब लगेंगे सूर्य और चंद्र ग्रहण, जानिए दिन और तारीख

Zoom News : Dec 19, 2020, 09:19 PM
नई दिल्लीः दुनिया भर के लोग नए साल का इंतजार कर रहे हैं। हर किसी को नए साल से तमाम उम्मीदें होती हैं और इसीलिए सभी 2021 के स्वागत की तैयारी कर रहे हैं। साल कैसा रहेगा इसका पता ग्रहों के गोचर से भी लगाया जा सकता है। ग्रहों की स्थिति से भी साल की स्थिति के बारे में मालूम किया जा सकता है। ग्रहों में सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण का काफी महत्व माना जाता है। 2020 का अंतिम सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) 14 दिसंबर को और आंतिम चंद्र ग्रहण 30 नवंबर को था। बहरहाल, यहां हम आपको नए साल 2021 के सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण (Solar eclipse and lunar eclipse) के बारे में बता रहे हैं। क्योंकि आने वाले साल में कई बार ग्रहण लगने वाले हैं। जानिए कब और किन-किन तारीखों को पड़ेगा चंद्र और सूर्य ग्रहण।

पहला और आखिरी सूर्य ग्रहण

नए साल में पहला सूर्य ग्रहण 10 जून 2021 को लगेगा। हालांकि भारत में इस ग्रहण का प्रभाव आंशिक रूप से ही होगा। भारत के अलावा अमेरिका के उत्तरी भाग, यूरोप और एशिया में भी आंशिक होगा जबकि उत्तरी कनाडा, रूस और ग्रीनलैंड में पूर्ण रूप से यह ग्रहण दिखाई देगा। 2021 का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर 2021 को लगेगा। यह ग्रहण अंटार्कटिका, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका में पूर्ण रूप से देखा जा सकेगा लेकिन भारत में इसका प्रभाव आंशिक रूप से भी नहीं रहेगा। यह ग्रहण दोपहर 1।42 से बजकर शाम के 6।51 तक रहेगा।

पहला और आखिरी चंद्र ग्रहण

2021 का पहला चंद्रग्रहण 26 मई को लगेगा। इस साल का पूर्ण चंद्र ग्रहण पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत महासागर और अमेरिका दिखाई देगा। भारत में भी इसका आंशिक प्रभाव रहेगा। यह दोपहर करीब 2 बजकर, 17 मिनट से शाम 7 बज कर 19 मिनट तक रहेगा। वहीं 19 नवंबर 2021 को साल का दूसरा और अंतिम चंद्र ग्रहण लगेगा। यह आंशिक चंद्र ग्रहण होगा। यह दोपहर करीब 11।30 बजे लगेगा और शाम 5 बज कर 33 मिनट पर समाप्त हो जाएगा। इसे भारत के अलावा अमेरिका, उत्तरी यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और प्रशांत महासागर में देखा जा सकेगा। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER