America 9/11 Attacks / कुछ ही पलों में दहल उठा था पूरा अमेरिका, जानें 11 सितंबर को क्या-क्या हुआ था

Zoom News : Sep 11, 2022, 10:15 AM
America 9/11 Attacks: आज से 21 साल पहले 11 सितंबर 2001 को दुनिया की सबसे बड़ी ताकत अमेरिका आतंकी हमलों (Terrorist Attack) से दहल उठा था. ये काला दिन आज भी लोगों के जेहन में ताजा है और उस दिन को याद कर ज्यादातर लोग सहम जाते हैं. 11 सितंबर 2001 (9/11 Attack) को अमेरिका में जो हुआ उसे शायद ही कभी भुलाया जा सकता है. इस दिन दुनिया ने खूनी आतंक और दहशत का सबसे भयावह रूप देखा था. पल भर में कई परिवार उजड़ गए. सैकड़ों लोगों की जिंदगियां तबाह हो गईं.

आतंकवादी संगठन अलकायदा (Al-Qaeda) ने 11 सितंबर 2001 को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (World Trade Centre) पर दो अगवा किए गए विमानों के जरिये हवाई हमला बोला था और फिर भारी तबाही मचाई थी.

11 सितंबर को दहल गया था अमेरिका

दुनिया का सबसे खतरनाक आंतकी हमला आज ही के दिन यानी 11 सितंबर को अमेरिका में हुआ था. न्यूयॉर्क की शान मानी जाने वाली इमारत वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पलभर में आतंकियों के खतरनाक मंसूबे से राख हो गई थी. अल कायदा के आतंकी हमले में सैकड़ों बेगुनाह अमेरिकी नागरिकों की जान चली गई. आईए हम एक बार फिर से उस काले दिन को याद कर जानने की कोशिश करते हैं कि उस भयावह घटना वाले दिन क्या-क्या हुआ.

11 सितंबर को क्या-क्या हुआ?

11 सितंबर 2001 का दिन सिर्फ अमेरिका ही नहीं पूरी दुनिया के लिए दहशत भरा था. धमाकों ने दुनिया के सबसे ताकतवर देश को हिला कर रख दिया था. आतंकी संगठन अलकायदा ने 11 सितंबर 2001 को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर दो विमानों के जरिये हमला कर दहशत फैला दिया. सुबह करीब 8.30 बजे के दौरान 45 मिनट के अंदर ही 110 मंजिला वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की दो इमारतें ताश के पत्तों की तरह ढेर हो गई. 

4 विमान किया गया था अगवा

बताया गया कि अलकायदा के आतंकियों ने 4 यात्री विमान अगवा कर लिया था. इसके बाद चार में से दो विमान को न्यूयॉर्क सिटी में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर से टकरा दिए गए. तीसरा पेंटागन पर और चौथा विमान एक खेत में क्रैश हो गया. सुबह 8.46 बजे आतंकियों ने अमेरिकी विमान संख्या 11 को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के नॉर्थ टावर से टकराकर तबाही मचाई. सुबह 9.03 बजे आतंकियों ने अगवा फ्लाइट संख्या 175 को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के साउथ टावर से टकरा दिया. इससे पूरा अमेरिका थर्रा गया. वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर 2 विमान टकराने के बाद आतंकियों ने करीब 10.03 बजे के करीब तीसरे विमान को  अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन में टकरा दिया था.

कितने लोगों की गई थी जान?

अमेरिका में 11 सितंबर को हुए आतंकी हमले में 2974 लोगों की जान चली गई थी. दहशतगर्दों की खूनी हिंसा का शिकार अमेरिका समेत 70 अलग-अलग देशों के निर्दोष नागरिक बने थे. इस आतंकी हमले में जान गंवाने वालों में 343 दमकल विभाग और 60 पुलिस अधिकारी भी शामिल थे. हमले के वक्त डब्ल्यूटीसी परिसर के भीतर करीब 18,000 लोग मौजूद थे. आनन फानन में ज्यादातर लोगों को परिसर से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया था, उस दिन न्यूयॉर्क में कुल 2,753 लोगों की जान गई थी. भयावह घटना को अंजाम देने वाले 19 आतंकियों की भी मौत हुई थी. 

कौन थे खौफनाक हमले को अंजाम देने वाले?

अमेरिका (America) में आतंकी हमला कर पूरी दुनिया को सन्न कर देने वाले ये आतंकी अलकायदा (Al-Qaeda) के सदस्य थे. खौफनाक हमले को अंजाम देने वाले अल कायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन के 19 हाइजैकर्स में से 15 सऊदी अरब के रहने वाले थे. इसके अलावा बाकी आतंकी यूएई, मिस्र और लेबनान के रहने वाले थे. मीडिया रिपोर्ट में बताया गया कि इन 19 आतंकियों का सरगना मिस्र का रहने वाला मोहम्मद अत्ता था जो एक पायलट भी था. वो भी बाकी आतंकियों के साथ मारा गया था.

जांच में ये खुलासा हुआ था कि 9/11 का मास्टर माइंड खालिद शेख मोहम्मद था, जो ओसामा बिन लादेन (Osama Bin Laden) का खास दोस्त था. बाद में अमेरिका ने एक ऑपरेशन में ओसामा बिन लादेन को मार गिराया था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER