देश / जेऐंडजे से उसकी सिंगल डोज़ वैक्सीन के भारत में उत्पादन को लेकर हो रही बातचीत: सरकार

Zoom News : Jul 03, 2021, 08:35 AM
नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत सरकार अमेरिका की दिग्गज फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन से उसकी सिंगल डोज कोविड वैक्सीन को लेकर लगातार बातचीत कर रही है. नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि उनकी वैक्सीन का उत्पादन बाहर में हो रहा है. योजना के मुताबिक, ये वैक्सीन हैदराबाद की बायोलॉजिकल ई द्वारा भी बनाई जाएगी.

अभी तक यह सामने आया था कि बायोलॉजिकल ई. द्वारा बनाए जाने वाले जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन को सीधे घरेलू बाजार में नहीं उतारा जाएगा और कंपनी के साथ समझौते के मुताबिक पूरा स्टॉक अमेरिकी दवा कंपनी को सौंपा जाएगा, लेकिन सरकार लंबे समय से इसे हासिल करने की कोशिश कर रही है.

जॉनसन एंड जॉनसन ने गुरुवार को कहा था कि उसकी वैक्सीन कोविड-19 के डेल्टा वेरिएंट और दूसरे स्ट्रेन के खिलाफ काफी प्रभावी है और साथ ही संक्रमण के खिलाफ स्थाई सुरक्षा देती है. कंपनी ने एक बयान में कहा था कि वैक्सीन की प्रभावी क्षमता 85 फीसदी है और यह अस्पतालों में भर्ती होने को काफी हद तक रोक सकती है.

जायडस कैडिला की वैक्सीन पर जल्द फैसला

वीके पॉल ने कहा कि जायडस कैडिला की वैक्सीन पर भी जल्द फैसला होगा. समाचार एजेंसी एएनआई से उन्होंने कहा, “जायडस कैडिला का एप्लीकेशन डीसीजीआई के पास है. सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी के द्वारा मूल्यांकन की जा रही है. हमें उम्मीद है कि जल्द एक पॉजिटिव फैसला होगा.” अहमदाबाद स्थित फार्मा कंपनी ने हाल ही में अपनी वैक्सीन जायकोव-डी के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी के लिए आवेदन किया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि देश में करीब 80 प्रतिशत स्वास्थ्यकर्मी और 90 प्रतिशत फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोविड-19 वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है. मंत्रालय ने यह भी बताया कि देश में 21 जून से औसतन प्रतिदिन 50 लाख लोगों को वैक्सीन की डोज लगाई जा रही है.

वैक्सीन की 34 करोड़ से ज्यादा डोज लगी

केंद्र सरकार ने वैक्सीनेशन और कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने पर शुक्रवार को जोर देते हुए कहा कि महामारी की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है, इसलिए लापरवाही नहीं बरतें. वीके पॉल ने कहा कि लोग अपने सुरक्षा उपायों को कम नहीं कर सकते और न ही करना चाहिए.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश के 71 जिलों में 23 से 29 जून के सप्ताह में कोविड-19 की संक्रमण दर 10 फीसदी से अधिक थी. उन्होंने कहा कि 16 जनवरी को अभियान शुरू होने के बाद से अब तक 34 करोड़ लोगों- अमेरिका की पूरी आबादी के बराबर, को कोविड-19 वैक्सीन की कम से कम एक डोज दी जा चुकी है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER