Viral News / इन इस्लामीक देश में महिलाओं की सेक्शुएलिटी और वर्जिनिटी को लेकर बेहद कड़े कानून, शादी के लिए टेस्ट जरूरी

Zoom News : Jan 13, 2021, 07:56 AM
Pak: हाल ही में, पाकिस्तान की एक अदालत ने बलात्कार पीड़ितों के कौमार्य परीक्षण (कौमार्य जांच) को रोकने का फैसला किया है। पंजाब प्रांत में लाहौर उच्च न्यायालय की न्यायाधीश आयशा मलिक ने कहा कि यह परीक्षण अपमानजनक है और कोई फोरेंसिक मदद नहीं देता है। इस निर्णय के बाद, हाइमन चेक और टू-फिंगर टेस्ट करने की प्रक्रिया समाप्त कर दी जाएगी।

हालाँकि, आज भी, कई ऐसे देश हैं जहाँ महिलाओं की कामुकता और कौमार्य को लेकर बहुत सख्त कानून हैं। इन देशों की सूची में मोरक्को का नाम भी शामिल है। मोरक्कन पेनल कोड के अनुसार, शादी के बाहर सेक्स करना गैरकानूनी है और यहां महिलाओं को शादी से पहले वर्जिनिटी टेस्ट से गुजरना पड़ता है और अगर वे इस टेस्ट में 'पास' नहीं हुईं तो पुरुष भी शादी रद्द करवा सकते हैं।

2018 में, विश्व स्वास्थ्य संगठन, मानवाधिकार परिषद और संयुक्त राष्ट्र की महिलाओं ने इन प्रमाण पत्रों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की क्योंकि ये प्रमाण पत्र महिलाओं के खिलाफ लैंगिक भेदभाव और पितृसत्तात्मक व्यवस्था को बढ़ावा देते हैं और महिलाओं के खिलाफ हिंसा भी बढ़ाते हैं। पाया जाता है।

मोरक्को के कई समाजशास्त्रियों, मनोवैज्ञानिकों, डॉक्टरों, और वकीलों ने साल 2018 में मोरक्को के स्वास्थ्य मंत्रालय को लिखा कि इन Vigorinities प्रमाणपत्रों का युवा महिलाओं के दिमाग पर गहरा प्रभाव पड़ता है और इसे रोका जाना चाहिए। इसके बावजूद, इस देश में इन प्रमाणपत्रों का चलन जारी है।

फ्रांसीसी शहर पेरिस में रहने वाली मोरक्को की लेखिका लीला स्लीमनी ने अपनी पुस्तक सेक्स एंड लाइज़ में युवा महिलाओं के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में विस्तार से लिखा है। इस पुस्तक के एक अंश में, वह लिखती हैं कि जब मैं एक किशोरी थी, तो मुझे एहसास हुआ कि मेरा कौमार्य एक व्यक्तिगत मुद्दे के बजाय एक सामाजिक मुद्दा है। समाज इसे नियंत्रित करना चाहता है और मोरक्को के लोग कौमार्य के प्रति बहुत संवेदनशील हैं। यूरोप की तुलना में किसी भी महिला के लिए मोरक्को का जीवन बहुत अधिक चुनौतीपूर्ण है और इस इस्लामिक देश की संस्कृति में प्रगतिशील देशों की स्वतंत्रता को महसूस करना असंभव है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER