दुनिया / कश्मीर पर भारत को झटका देने की तैयारी में सऊदी? क्या उठाने वाला है ये कदम

AajTak : Dec 27, 2019, 03:32 PM
सऊदी अरब कश्मीर मुद्दे पर मुस्लिम देशों के सबसे बड़े संगठन इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) के सदस्यों की बैठक बुलाने की योजना बना रहा है। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स में कूटनीतिक सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि सऊदी अरब कश्मीर मुद्दे पर चर्चा के लिए ओआईसी देशों के विदेश मंत्रियों की एक बैठक बुला सकता है।अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के साथ मुलाकात के दौरान सऊदी विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान अल सउद ने कश्मीर मुद्दे पर चर्चा कराने का आश्वासन दिया है।

प्रिंस फैसल ने गुरुवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ भी मुलाकात की। इस बैठक में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, विदेश सचिव सोहेल महमूद, आईएसआई डायरेक्टर जनरल लेफ्टिनेंट फैज हमीद व अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए। सऊदी के विदेश मंत्री ने मुलाकात के बाद पाकिस्तान के साथ रिश्तों को रणनीतिक और भाईचारे वाला बताया। विदेश मंत्रालय ने बयान में कहा, सऊदी और पाक के विदेश मंत्रियों ने कश्मीर के मुद्दे पर ओआईसी की भूमिका को लेकर गहन चर्चा की। विदेश मंत्री कुरैशी ने सऊदी के विदेश मंत्री सउद से नागरिकता कानून और एनआरसी को लेकर भी बातचीत की।

सऊदी के विदेश मंत्री ने इस बात को दोहराया कि पाकिस्तान के अहम हितों से जुड़े मुद्दों पर सऊदी समर्थन करेगा और पाकिस्तान के साथ हर क्षेत्र में साझेदारी को मजबूत करेगा। सऊदी के प्रिंस फैसल कुआलालंपुर समिट में शामिल नहीं होने के लिए पाकिस्तान का आभार जताने के लिए एकदिवसीय दौरे पर पहुंचे थे। बता दें कि कुछ दिनों पहले ही मुस्लिम देशों की अगुवाई को लेकर सऊदी अरब और मलेशिया-तुर्की-पाकिस्तान के बीच खींचतान देखने को मिली थी।सऊदी के प्रिंस फैसल कुआलालंपुर समिट में शामिल नहीं होने के लिए पाकिस्तान का आभार जताने के लिए एकदिवसीय दौरे पर पहुंचे थे। बता दें कि कुछ दिनों पहले ही मुस्लिम देशों की अगुवाई को लेकर सऊदी अरब और मलेशिया-तुर्की-पाकिस्तान के बीच खींचतान देखने को मिली थी।

सऊदी के प्रिंस फैसल कुआलालंपुर समिट में शामिल नहीं होने के लिए पाकिस्तान का आभार जताने के लिए एकदिवसीय दौरे पर पहुंचे थे। बता दें कि कुछ दिनों पहले ही मुस्लिम देशों की अगुवाई को लेकर सऊदी अरब और मलेशिया-तुर्की-पाकिस्तान के बीच खींचतान देखने को मिली थी।सऊदी के प्रिंस फैसल कुआलालंपुर समिट में शामिल नहीं होने के लिए पाकिस्तान का आभार जताने के लिए एकदिवसीय दौरे पर पहुंचे थे।

बता दें कि कुछ दिनों पहले ही मुस्लिम देशों की अगुवाई को लेकर सऊदी अरब और मलेशिया-तुर्की-पाकिस्तान के बीच खींचतान देखने को मिली थी।सऊदी के प्रिंस फैसल कुआलालंपुर समिट में शामिल नहीं होने के लिए पाकिस्तान का आभार जताने के लिए एकदिवसीय दौरे पर पहुंचे थे। बता दें कि कुछ दिनों पहले ही मुस्लिम देशों की अगुवाई को लेकर सऊदी अरब और मलेशिया-तुर्की-पाकिस्तान के बीच खींचतान देखने को मिली थी।

कश्मीर मुद्दे पर सऊदी समेत कई मुस्लिम देशों से कूटनीतिक समर्थन नहीं मिलने पर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा था कि हम कितना ही इस्लाम की बात कर लें लेकिन इन देशों के भारत से आर्थिक हित जुड़े हुए हैं इसलिए भारत के लिए समर्थन जुटाना आसान नहीं है। कश्मीर मुद्दे पर सऊदी समेत कई मुस्लिम देशों से कूटनीतिक समर्थन नहीं मिलने पर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा था कि हम कितना ही इस्लाम की बात कर लें लेकिन इन देशों के भारत से आर्थिक हित जुड़े हुए हैं इसलिए भारत के लिए समर्थन जुटाना आसान नहीं है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER