दुनिया / इस देश में है अजीबोगरीब कुप्रथा, किसी व्यक्ति को अगर कोई महिला आती है पसंद, तो करनी पड़ेगी उससे जबरदस्ती शादी

Zoom News : Dec 03, 2020, 07:14 AM
इंडोनेशिया के बाली के पूर्वी हिस्से में, सुम्बा नाम का एक द्वीप प्राचीन सांस्कृतिक परंपराओं का पालन करता है, लेकिन एक विवादित परंपरा के कारण, यह द्वीप काफी समय से चर्चा में रहा है। दरअसल, सुंबा में, यदि कोई व्यक्ति किसी महिला को पसंद करता है, तो वह उसका अपहरण कर सकता है और अक्सर इन मामलों में महिला को उस व्यक्ति से जबरदस्ती शादी करनी होती है। 

इस प्रथा के अनुसार, लड़के के रिश्तेदार उसके साथ लड़की का अपहरण करते हैं और इसे अपराध के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जाता है। हालाँकि, इस विवाह में, महिला की इच्छा नहीं के बराबर है और अक्सर ऐसे विवाह में, महिलाओं के भविष्य के बारे में सपने चकनाचूर हो जाते हैं और यह उन्हें मानसिक रूप से बहुत नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है।

इस द्वीप पर लगभग साढ़े सात लाख लोग रहते हैं और मानवाधिकार समूहों और कई महिला अधिकार समूहों ने भी इस प्रथा पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है। हालाँकि, तब भी, यह परंपरा सुंबा के कुछ क्षेत्रों में जारी है। हालांकि, इस साल दो महिलाओं के अपहरण का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, जिसके बाद इंडोनेशियाई सरकार इस प्रथा को समाप्त करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

21 साल की एक महिला का वीडियो था जिसे उसके चाचा के घर से उठाया गया था और पास में स्थित इस वीडियो में महिला बुरी तरह चिल्ला रही थी लेकिन उसका अपहरण करने वाले लोगों ने कोई आपत्ति नहीं की। खबरों के मुताबिक, पहले इस महिला का परिवार इस शादी के खिलाफ था, हालांकि लड़के के परिवार से बात करने के बाद, इस महिला का परिवार शादी के लिए राजी हो गया। इसके अलावा, एक अन्य महिला का एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें कुछ लोगों ने एक विवाहित महिला का अपहरण कर लिया। हालांकि, जब महिला के परिवार ने इस पर आपत्ति जताई, तो महिला को इसलिए छोड़ दिया गया क्योंकि वह शादीशुदा थी, लेकिन महिला ने कहा कि उसके अपहरण के बाद उसके साथ भी यौन शोषण की घटना हुई थी।

इस तरह के अपहरण के अधिकांश मामलों में, महिलाओं के पास एक विशेष विकल्प नहीं होता है क्योंकि भले ही वे शादी करने से इनकार कर दें, उन्हें सुंबा समाज में बुरा कहा जाता है और लोग अक्सर इन महिलाओं को गलत बताते हैं और उन्हें गाली दी जाती है और बताया जाता है कि वे कभी शादी नहीं करेंगे। अभी। ऐसी स्थिति में, कई महिलाएं डर के कारण इन विवाहों को नहीं तोड़ती हैं। खबरों के मुताबिक, इस प्रथा के कारण इस क्षेत्र में बाल विवाह की घटनाएं भी बहुत तेजी से बढ़ी हैं।

इंडोनेशिया के मंत्री बिंटांग ने बीबीसी से बातचीत में कहा था कि यहां के धर्मगुरुओं से बात करने के बाद, यह पता चला है कि महिलाओं का अपहरण करना और उनसे शादी करना किसी भी तरह से सुंबा की महान परंपरा से संबंधित नहीं देखा जा सकता है। उसने यह भी कहा कि यह प्रथा महिलाओं का मानसिक और शारीरिक रूप से शोषण करती है और आधुनिक युग में इस प्रथा को पूरी तरह से समाप्त करने का प्रयास किया जाएगा क्योंकि यह पूरी तरह से महिलाओं के अधिकारों के खिलाफ है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER