IND vs AUS / दूसरे दिन के अंत में भारत के 151 पर 5 विकेट- ऑस्ट्रेलिया 469 पर ऑलआउट

Zoom News : Jun 08, 2023, 10:51 PM
IND vs AUS: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) फाइनल के दूसरे दिन भारतीय टीम 318 रन से पिछड़ रही है। उसे फॉलोआन बनाने के लिए 119 रनों की जरूरत और है। स्टंप्स पर टीम इंडिया ने 151 रन बनाने में पांच विकेट गंवा दिए हैं। अजिंक्य रहाणे 29 और विकेटकीपर केएस भरत 5 रन पर नाबाद लौटे। रवींद्र जडेजा 48, विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा 14-14 और कप्तान रोहित शर्मा 15 रन बनाकर आउट हुए। कंगारुओं की ओर से मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस, स्कॉट बोलैंड, कैमरन ग्रीन और नाथन लायन ने एक-एक विकेट लिए।

इससे पहले, ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी 469 रनों पर ऑलआउट हो गई। मोहम्मद सिराज ने भारत को चार विकेट दिलाए। शमी और शार्दुल ठाकुर को दो-दो सफलताएं मिलीं।

यह मुकाबला इंग्लैंड में लंदन के द ओवल मैदान पर खेला जा रहा है।

पहली पारी में ऐसे गिरे भारत के विकेट

पहला: छठे ओवर की आखिरी बॉल पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा आउट हुए। उन्हें पैट कमिंस ने LBW कर दिया। रोहित गुड लेंथ बॉल को सामने खेलना चाहते थे, लेकिन बॉल घुटने से नीची रह गई और पैड से टकरा गई।

दूसरा : शुभमन गिल बोलैंड की इन-स्विंग बॉल को समझ नहीं सके और गुड लेंथ की बॉल गिल की गिल्लियां बिखेरती चली गई। गिल सातवें ओवर की चौथी बॉल पर बोल्ड हुए।

तीसरा: कैमरन ग्रीन की अंदर आती बॉल को पुजारा समझ नहीं पाए और लेफ्ट कर दी, लेकिन बॉल ऑफ स्टंप ले उड़ी। इससे पहले, गिल भी ऐसे ही आउट हुए थे।

चौथा: कोहली आउट हुए। विराट मिचेल स्टार्क की बाउंसर को संभाल नहीं सके और बॉल ग्लव्स छूते हुए सेकंड स्लिप पर खड़े स्टीव स्मिथ के पास चली गई, स्मिथ ने कैच पकड़ने में कोई गलती नहीं की।

पांचवां: लायन ने 35वें ओवर की तीसरी बॉल गुड लेंथ पर डाली, जो ऑफ स्टंप के बाहर जा रही थी, लिफ्टी बैटर जडेजा इस बॉल को डिफेंस करने गए, लेकिन बॉल बल्ले का बाहरी किनारा लेकर स्लिप पर खड़े स्टीव स्मिथ के हाथों में चली गई।

कंगारू 469 पर ऑलआउट, 108 रन बनाने में आखिरी 7 विकेट गंवाए

दूसरे दिन के पहले ही ओवर में स्टीव स्मिथ ने अपना शतक पूरा कर लिया। ट्रेविस हेड ने भी 150 रन का स्कोर पार किया। पहले दिन के स्कोर में 34 रन जोड़ने के बाद हेड कैच आउट हो गए। 361 रन पर चौथा विकेट गिरने के बाद 402 रन पर टीम का 7वां विकेट भी गिर गया।

8वें विकेट के लिए एलेक्स कैरी और पैट कमिंस में 51 रन की पार्टनरशिप हुई। 453 रन पर कैरी LBW हुए और 469 तक टीम ऑलआउट हो गई। इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने 108 रन बनाने में अपने आखिरी 7 विकेट गंवा दिए। पहले दिन 85 ओवर बैटिंग करने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन 36.3 ओवर बैटिंग की।

पहली पारी में ऐसे गिरे ऑस्ट्रेलिया के विकेट...

पहला: सिराज ने वॉबल सीम बॉल डाली। इस बॉल को ख्वाजा समझ नहीं पाए और बॉल बल्ले का बाहरी किनारा चूमते हुए विकेटकीपर केएस भरत के दस्तानों में चली गई। सिराज ने चौथे ओवर की चौथी बॉल पर ख्वाजा को पवेलियन की राह दिखाई।

दूसरा: 22वें ओवर की चौथी बॉल पर शार्दूल ठाकुर ने डेविड वार्नर को आउट किया। ठाकुर ने शॉर्ट पिच लेंथ की बाउंसर बॉल फेंकी, जो वार्नर के लेग स्टंप की ओर जा रही थी। वार्नर ने पुल किया, लेकिन बॉल बैट का किनारा लेकर पीछे की ओर चली गई। विकेटकीपर भरत ने अपने दाहिने ओर डाइव लगाकर कैच पकड़ लिया।

तीसरा: 25वें ओवर की पहली बॉल पर मोहम्मद शमी ने मार्नस लाबुशेन को बोल्ड कर दिया। शमी की इनस्विंग बॉल को लाबुशेन समझ नहीं सके और बॉल ने ऑफ स्टंप उड़ाते हुए गिल्लियां बिखेर दीं।

चौथा: सिराज ने शाॅर्ट बॉल पर सफलता हासिल की। 92वें ओवर की पहली गेंद को हेड फाइन लेग की दिशा में पुश करना चाहते थे, लेकिन बॉल बल्ले का किनारा लेती हुई विकेटकीपर भरत के दस्तानों पर चली गई।

पांचवां : शमी ने ऑफ स्टंप के बाहर फुल लेंथ की बॉल फेंकी। ग्रीन बाहर की ओर जा रही बॉल को खेलने गए, लेकिन बॉल बल्ले का एज लेकर सेकेंड स्लिप पर खड़े शुभमन गिल के पास गई, जिसे कैच करने में गिल ने कोई गलती नहीं की।

छठा: 99वें ओवर की पहली बॉल पर शार्दूल ने स्टीव स्मिथ को बोल्ड कर दिया। शार्दूल की गुडलेंथ आउट स्विंग बॉल पर स्थिम प्लेड ऑन विकेट्स हो गए।

सातवां: सिराज की बॉल को स्टार्क ने मिड ऑफ की दिशा में धकेला और सिंगल लेना चाहते थे, लेकिन जब तक कि स्टार्क रन पूरा कर पाते अक्षर ने डायरेक्ट थ्रो पर उन्हें रनआउट कर दिया।

आठवां: जडेजा की सीधी बॉल को एलेक्स कैरी रिवर स्वीप करना चाहते थे, लेकिन चूक गए और बॉल पैड पर जा लगी। अंपायर द्वारा शुरुआती अपील नकारने पर कप्तान रोहित शर्मा ने DRS लिया, जिस पर थर्ड अंपायर ने कैरी को आउट करार दिया।

नौवां: मोहम्मद सिराज ने तीसरा विकेट लिया। उन्होंने नायन लायन को बोल्ड कर दिया। सिराज की बॉल को नाथन मिड ऑन में खेलना चाहते थे, लेकिन हिट करने के चक्कर में चूक गए और बोल्ड हो गए।

दसवां : सिराज की गुड लेंथ बॉल को पैट कमिंस ने एक्स्ट्रा कवर की दिशा में खेला, जिसे रहाणे ने कैच कर लिया। यह रहाणे का टेस्ट में 100वां कैच है।

अब सेशन-दर-सेशन देखिए दूसरे दिन के खेल का हाल...

दूसरा : दोनों टीमों का मिलाजुला प्रदर्शन दिन का दूसरा सेशन मिलाजुला रहा। सेशन की शुरुआत में भारत और आखिर में कंगारुओं का दबदबा रहा। इस सेशन में 84 रन बने और 5 विकेट गिरे। इस सेशन में ऑस्ट्रेलिया ने 47 रन बनाने में 3 विकेट गंवा दिए, जबकि भारत को 37 रन पर दो झटके लगे। अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली क्रीज पर रहे।

पहला: तेज गेंदबाजों ने कराई टीम इंडिया की वापसी

दूसरे दिन का पहला सेशन भारत के नाम रहा है। पहले सेशन में कंगारू टीम ने 95 रन बनाने में चार विकेट गंवा दिए। पहले दिन के शतकवीर ट्रेविस हेड 163, स्टीव स्मिथ 121, कैमरून ग्रीन 6 और मिचेल स्टार्क 5 रन बनाकर आउट हुए। भारत की ओर से शमी, सिराज और ठाकुर ने एक-एक विकेट लिए।

स्मिथ ने जमाया 31वां शतक, भारत के खिलाफ 9वां

स्टीव स्मिथ ने टेस्ट करियर का 31वां शतक जमाया। उन्होंने 268 बॉल पर 121 रन की पारी खेली। इस पारी में 19 चौके शामिल रहे। स्मिथ ने भारत के खिलाफ 9वां शतक जमाया। इस मामले में उन्होंने इंग्लैंड के जो रूट की बराबरी कर ली है। वे तीनों फॉर्मेट में भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक जमाने के मामले में रिकी पोंटिंग की बराबरी पर आ गए। दोनों ने भारत के लिए कुल 14-14 शतक जमाए।

हेड ने जमाया 5वां शतक

ट्रेविस हेड ने 174 गेंदों में 163 की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 25 चौके और एक छक्का भी लगाया। हेड के टेस्ट करियर का यह पांचवां शतक था।

स्मिथ-हेड में डबल सेंचुरी पार्टनरशिप

76 रन पर तीसरा विकेट गंवाने के बाद ट्रेविस हेड और स्टीव स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया की पारी संभाली। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 408 बॉल पर 285 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी को सिराज ने हेड का विकेट लेकर तोड़ा।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरन ग्रीन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नाथन लायन, मिचेल स्टार्क, स्कॉट बोलैंड।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER