IND vs USA / न्यूयॉर्क में भारत ने लगाई जीत की हैट्रिक- अमेरिका को 7 विकेट से हराया, सूर्या का आया अर्धशतक

Vikrant Shekhawat : Jun 12, 2024, 11:39 PM
IND vs USA: भारत ने टी-20 वर्ल्ड कप के 25वें मुकाबले में अमेरिका को 7 विकेट से हराया दिया है। इस जीत के साथ टीम इंडिया वर्ल्ड कप के सुपर-8 में प्रवेश कर गई है। नसाउ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम में बुधवार को भारतीय टीम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला लिया है। अमेरिका ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 110 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम ने 18.2 ओवर में 3 विकेट पर टारगेट हासिल कर लिया। सूर्यकुमार यादव ने 49 बॉल पर नाबाद 50 रन बनाए, जबकि शिवम दुबे ने 35 बॉल पर नाबाद 31 रनों की पारी खेली। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 65 बॉल पर 67 रन की पार्टनरशिप हुई।

ऋषभ पंत 18 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान रोहित शर्मा ने 3 रन बनाए, जबकि विराट कोहली खाता नहीं खोल सके। सौरभ नेत्रवल्कर को 2 विकेट मिले, अली खान ने एक विकेट लिया।

USA की ओर से नीतीश कुमार ने सबसे ज्यादा 27 रन बनाए, जबकि स्टीवन टेलर ने 24 रन का योगदान दिया। भारत की ओर से अर्शदीप सिंह ने 4 विकेट झटके। हार्दिक पंड्या को 2 सफलताएं मिलीं। अक्षर को एक विकेट मिला। एक बल्लेबाज रनआउट हुआ।

सूर्यकुमार यादव ने जड़ा अर्धशतक

सूर्यकुमार यादव ने 49 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है। ये टी20 वर्ल्ड कप 2024 में उनका पहला अर्धशतक है। वहीं, टीम इंडिया ने यह मुकाबला 7 विकेट से जीत लिया है और सुपर आठ चरण के लिए क्वालिफाई कर लिया है।

सुपर आठ में पहुंचा भारत

भारतीय टीम ने शुरुआती झटकों से उबरते हुए सूर्यकुमार यादव और शिवम दुबे की दमदार साझेदारी से अमेरिका को टी20 विश्व कप के ग्रुप-ए मुकाबले में सात विकेट से हराकर सुपर आठ चरण के लिए क्वालिफाई कर लिया है। अमेरिका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में आठ विकेट पर 110 रन बनाए। जवाब में सौरभ नेत्रवलकर ने भारत को शुरुआत में ही दो झटके दिए, लेकिन सूर्यकुमार यादव ने शानदार अर्धशतक लगाकर टीम को मुश्किल से उबारा और उनका दूसरे छोर पर शिवम दुबे ने बखूबी साथ निभाया। इन दोनों बल्लेबाजों के दमदार प्रदर्शन ने भारत ने 18.2 ओवर में तीन विकेट पर 111 रन बनाकर जीत दर्ज की। भारत की इस टूर्नामेंट में यह लगातार तीसरी जीत है और उसने छह अंक लेकर सुपर आठ में जगह पक्की कर ली है।

अमेरिका ने दिया 111 रनों का लक्ष्य

अमेरिका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने जीत के लिए 111 रनों का लक्ष्य रखा। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने शानदार गेंदबाजी की जिससे अमेरिका के बल्लेबाजों पर दबाव रहा। अमेरिका की टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 110 रन ही बना सकी। भारत के लिए अर्शदीप ने चार विकेट लिए, जबकि हार्दिक पांड्या को दो विकेट और अक्षर पटेल को एक विकेट मिला।

पहले बल्लेबाजी करते हुए अमेरिका की शुरुआत अच्छी नहीं रही और टीम ने पहले ही ओवर में दो विकेट गंवाए। टीम इससे दबाव में आ गई और पावरप्ले में सिर्फ 18 रन ही बना सकी। हालांकि स्टीवन टेलर और नीतीश कुमार ने सधी हुई बल्लेबाजी की जिससे टीम का स्कोर 100 के पार पहुंच सका। अमेरिका के लिए नीतीश कुमार ने 23 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से सर्वाधिक 27 रन और टेलर ने 30 गेंदों पर दो छक्कों के सहारे 24 रन बनाए। 

भारत को पेनाल्टी के 5 रन मिले, जसदीप लेट बॉलिंग करने आए

भारतीय टीम को पेनल्टी के 5 रन दिए गए। दरअसल, कोरी एंडरसन का ओवर होने के बाद जसदीप सिंह देरी से ओवर करने आए। नियम के अनुसार, एक ओवर डालने के बाद दूसरे गेंदबाज को 60 सेकंड के अंदर दूसरा ओवर शुरू करना होता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER