Ind vs Aus / भारत ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार किया यह कारनामा, पाकिस्तान से जुड़ा बड़ा कनेक्शन

Zoom News : Mar 13, 2023, 10:33 AM
Ind vs Aus: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा टेस्ट मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली पारी के आधार पर 91 रनों की बढ़त हासिल कर ली। भारत के लिए शुभमन गिल और विराट कोहली ने शानदार शतकीय पारियां खेली। इस मैच में एक ऐसा बड़ा कारनामा हुआ है, जो भारतीय टेस्ट इतिहास में इससे पहले नहीं हुआ था। आइए जानते हैं, इसके बारे में। 

अहमदाबाद टेस्ट में हुआ बड़ा कमाल 

अहमदाबाद टेस्ट की पहली पारी में भारत ने पहले 6 विकेट के लिए 50 से ज्यादा रनों की साझेदारी करते हुए बड़ा कीर्तिमान अपने नाम किया। पहले विकेट के लिए रोहित शर्मा और शुभमन गिल के बीच 74 रनों की साझेदारी हुई। इसके बाद दूसरे विकेट के लिए गिल और चेतेश्वर पुजारा के बीच 113 रनों की पार्टनरशिप हुई। तीसरे विकेट के लिए गिल और विराट कोहली के बीच 58 रनों की साझेदारी हुई। 

पहले 6 विकेट के लिए भारतीय बल्लेबाजों ने निभाई 50 प्लस की साझेदारी 

  • पहला विकेट- 74 रन
  • दूसरा विकेट- 113 रन
  • तीसरा विकेट- 58 रन
  • चौथा विकेट- 64 रन
  • पांचवां विकेट- 84 रन
  • छठा विकेट- 162 रन
तीसरी टीम बनी भारत 

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहले 6 विकेट के लिए 50 से ज्यादा रनों की साझेदारी तीन बार हुई है। सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया ने साल 1960 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ये करिश्मा किया था। फिर साल 2015 में पाकिस्तान ने बांग्लादेश के खिलाफ ऐसा किया था। वहीं, अब टीम इंडिया पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के क्लब में शामिल हो गई है। 

भारत ने हासिल की 91 रनों की लीड 

ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 480 रन बनाए थे। वहीं, टीम इंडिया ने पहली पारी में 571 रन बनाकर 91 रन की लीड हासिल कर ली। भारत के लिए विराट कोहली और शुभमन गिल ने शानदार शतक लगाए। इन खिलाड़ियों की वजह से ही टीम इंडिया बढ़त हासिल करने में सफल रही। कोहली ने मैदान के हर तरफ स्ट्रोक लगाए। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपना 28वां शतक लगाया। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER