IND vs AUS Final / पहली पारी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दिया 241 का लक्ष्य, राहुल-विराट का आया अर्धशतक

Zoom News : Nov 19, 2023, 06:00 PM
IND vs AUS Final: भारत ने वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 241 रन का टारगेट दिया है। टीम अहमदाबाद के पीएम नरेंद्र मोदी स्टेडियम में टॉस हारकर बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 240 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। टीम इंडिया इस वर्ल्ड कप में पहली बार ऑलआउट हुई है। भारतीय टीम की ओर से विराट कोहली ने 54 और केएल राहुल ने 66 रन की पारी खेली। कप्तान रोहित शर्मा ने 31 गेंदों में 47 रन बनाकर भारत को तेज शुरुआत दी, लेकिन इस तेजी को बाकी प्लेयर जारी नहीं रख सके। ऑस्ट्रेलियाई टीम की ओर से मिचेल स्टार्क ने 3 विकेट लिए। पैट कमिंस को 2 विकेट मिले।

54 रन बनाकर आउट हुए कोहली

भारत से नंबर-3 पर बैटिंग करने उतरे विराट कोहली 54 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें पैट कमिंस ने बोल्ड किया। 5वें ओवर में बैटिंग पर उतरने के बाद विराट ने तेजी से रन बनाए, लेकिन 3 विकेट गिर जाने के बाद उन्होंने पारी धीमी की और टीम इंडिया को संभाला।

फिफ्टी पूरी करने के बाद विराट सेट हो चुके थे, लेकिन 29वें ओवर में पैट कमिंस की शॉर्ट पिच पर बॉल सिंगल लेने की कोशिश में बोल्ड हो गए। गेंद उनके बैट से लगकर स्टंप्स में जा घुसी। विराट के आउट होने के बाद टीम इंडिया का स्कोर 4 विकेट पर 148 रन हो गया।

5वीं बार फिफ्टी से चूके रोहित

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप में एक बार भी टीम को तेज शुरुआत दिलाई। उन्होंने महज 31 बॉल पर 47 रन बनाए, लेकिन 10वें ओवर में ही आउट हो गए। रोहित ने पारी में 4 चौके और 3 छक्के लगाए।

रोहित टूर्नामेंट की 11 पारियों में 5वीं बार 40 से 49 रन के बीच के स्कोर में आउट हुए। इससे पहले वे बांग्लादेश के खिलाफ 48, न्यूजीलैंड के खिलाफ 46, साउथ अफ्रीका के खिलाफ 40 और सेमीफाइनल में भी 47 रन बनाकर आउट हो चुके हैं।

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में 597 रन बनाए। वे एक वर्ल्ड कप में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। रोहित ने न्यूजीलैंड के केन विलियमसन का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 2019 में बतौर कप्तान 578 रन बनाए थे।

पावरप्ले-1 में भारतीय ओपनर्स पवेलियन लौटे; स्कोर 80/2

वर्ल्ड कप फाइनल में टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया को कप्तान रोहित शर्मा ने तेज शुरुआत दिलाई। उन्होंने जोश हेजलवुड पर अटैक किया, लेकिन उनके सामने शुभमन गिल दबाव में दिखे। शुभमन 4 ही रन बनाकर मिचेल स्टार्क का शिकार हो गए। उनके बाद आए विराट कोहली ने भी तेज से रन बनाए। 10वें ओवर में रोहित शर्मा ने भी 2 गेंदों पर 10 रन बना लिए थे लेकिन तीसरी गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में आउट हो गए। टीम ने 10 ओवर में 80 रन बनाए लेकिन 2 बड़े विकेट भी गंवा दिए।

पिछले 3 फाइनल टारगेट चेज करने वाली टीम ने जीते, टॉस जीतने वाली हारी

फाइनल से पहले इस टूर्नामेंट में अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 4 मैच हुए हैं। 3 में बाद में बैटिंग करने वाली टीम जीती है।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि अगर वे टॉस जीतते तो पहले बैटिंग का फैसला ही करते। यानी दोनों कप्तानों की मुराद पूरी हो गई। वैसे, रोहित ने इस टूर्नामेंट में 6 बार टॉस जीता और तीन बार बैटिंग और तीन बार बॉलिंग करने का फैसला किया था। हर मैच में टीम इंडिया को जीत मिली।

2011 से लगातार तीन बार फाइनल में टारगेट चेज करने वाली टीम ने खिताबी मुकाबला जीता है। हालांकि, इन तीनों मौकों पर टॉस जीतने वाली टीम को हार मिली है।

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वॉर्नर, ट्रैविस हेड, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, जोश इंग्लिस (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, मिचेल स्टार्क, एडम जम्पा और जोश हेजलवुड।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER