IND vs AUS / भारत ने अब तक ICC नॉकआउट मैचों में चार बार दी है ऑस्ट्रेलिया को मात- देखिए पूरा रिकॉर्ड

Zoom News : Nov 18, 2023, 11:00 AM
IND vs AUS: भारतीय टीम ने जब 8 अक्टूबर को वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अपना पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था, तो किसी ने ये संभावना नहीं जताई थी कि इन्हीं दोनों टीमों के बीच टूर्नामेंट का फाइनल मैच भी खेला जाएगा। अब 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत का सामना फाइनल मैच में 5 बार इस ट्रॉफी को अपने नाम कर चुकी ऑस्ट्रेलियाई टीम से होगा। आईसीसी नॉकआउट मैचों में ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड अब तक काफी शानदार देखने को मिला है और इसी कारण भारतीय टीम के लिए उन्हें हराना बिल्कुल भी आसान काम नहीं रहने वाला है। हालांकि टीम इंडिया ने अब तक चार बार ऑस्ट्रेलिया को आईसीसी नॉकआउट मैचों में मात दी है।

भारत ने तीन बार वनडे तो एक बार टी20 नॉकआउट में दी ऑस्ट्रेलिया को मात

आईसीसी नॉकआउट मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया का सामना करना किसी भी टीम के लिए आसान नहीं होता है। हालांकि भारत ने उन्हें चार बार विभिन्न आईसीसी इवेंट्स के नॉकआउट मैचों में कंगारू टीम को मात दी है। साल 1998 में हुई चैंपियंस ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारत का सामना जब ऑस्ट्रेलिया से हुआ था तो उसमें टीम इंडिया ने 44 रनों से मैच को अपने नाम किया था। इसके बाद दूसरी बार भारत ने आईसीसी नॉकआउट में ऑस्ट्रेलिया को साल 2000 के चैंपियंस ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल में 20 रनों से मात दी थी।

साल 2007 के टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारतीय टीम का सामना मजबूत ऑस्ट्रेलिया टीम से हुआ था। युवराज सिंह ने इस मैच में शानदार पारी खेली थी, जिसके भारतीय टीम ने मैच को अपने नाम किया और फाइनल में भी जगह पक्की की थी। आखिरी बार भारत ने आईसीसी के नॉकआउट में ऑस्ट्रेलिया को अहमदाबाद के ही मैदान पर साल 2011 के वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल में 5 विकेट से मात दी थी।

रोहित और कोहली पर रहेंगी सभी की नजरें

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप फाइनल में भारतीय टीम के 2 प्रमुख खिलाड़ी कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली के प्रदर्शन पर सभी की नजरें रहने वाली हैं। अब तक दोनों ही खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट में बल्ले से काफी बेहतरीन खेल दिखाया है, जिसमें कोहली जहां 700 से अधिक रन बना चुके हैं तो वहीं रोहित ने भी 500 से ज्यादा रन बनाए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER