IND vs AUS / वर्ल्ड कप में भारत ने खोला जीत से खाता- ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया

Zoom News : Oct 08, 2023, 10:34 PM
IND vs AUS: टीम इंडिया ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अपने मिशन की शुरुआत जीत के साथ की है। भारत ने चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में अपने पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग की और भारत को 200 रन का टारगेट दिया। चेज करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही। 2 रन पर ही रोहित शर्मा, ईशान किशन और श्रेयस अय्यर आउट हो गए। इसके बाद विराट कोहली और केएल राहुल ने 165 रन की साझेदारी कर इंडिया की जीत पक्की कर दी। विराट ने 85 रन और राहुल ने 97 रन बनाए। राहुल ने सिक्स लगाकर भारत को 6 विकेट से जीत दिलाई। 

1. खराब शुरुआत के बाद कोहली और राहुल ने संभाला

चेन्नई की मुश्किल पिच पर 200 रन के टारगेट के जवाब में भारत की शुरुआत बेहद खराब रही। भारत ने 2 रन पर ही 3 विकेट गंवा दिया। ओपनर ईशान किशन, रोहित शर्मा और नंबर-4 के बैटर श्रेयस अय्यर खाता खोले बगैर आउट हुए। यहां से विराट कोहली और केएल राहुल ने चौथे विकेट के लिए 215 बॉल पर 165 रन की पार्टनरशिप कर भारत को जीत दिलाई।

2. केएल राहुल की 16वीं फिफ्टी, लेकिन सेंचुरी चूके

अय्यर के आउट होने के बाद उतरे विकेटकीपर बैटर केएल राहुल ने 115 बॉल पर 97 रनों की पारी खेली। वे 3 उन से सेंचुरी चूक गए। राहुल ने 8 चौके और 2 छक्के के सहारे 84.34 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए।

3. वर्ल्ड कप में कोहली की 7वीं फिफ्टी

नंबर-3 पर खेलने उतरे विराट कोहली ने वर्ल्ड कप में 7वीं फिफ्टी जमाई। उन्होंने वनडे करियर की 67वीं हाफ सेंचुरी पूरी की। कोहली ने 116 बॉल पर 73.28 के स्ट्राइक रेट से 85 रन बनाए। कोहली की पारी में 6 चौके शामिल हैं।

4. स्पिनर्स ने ऑस्ट्रेलियाई बैटर्स को बैकफुट पर धकेला

भारतीय स्पिनर्स ने कमाल की गेंदबाजी की। रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव और रविचंद्रन अश्विन ने मिलकर 6 कंगारू बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। जडेजा ने तीन विकेट लिए। कुलदीप को 2 और अश्विन को 1 विकेट मिला।

पावरप्ले- रोहित, ईशान और अय्यर शून्य पर आउट

200 रन का टारगेट चेज करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। टीम ने 10 ओवर में तीन विकेट पर 27 रन बनाए। कप्तान रोहित शर्मा, ईशान किशन और श्रेयस अय्यर 0 रन पर आउट हुए।

भारत को 2 के स्कोर पर लगे 3 झटके

जवाब में भारतीय पारी लड़खड़ा गई। टीम ने 2 रन के स्कोर पर ईशान किशन, रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर के विकेट गंवाए। तीनों बिना खाता खोले पवेलियन लौटे।

ऐसे गिरे भारत के विकेट

पहला: ईशान किशन - 0 रन : पहले ओवर की चौथी गेंद पर स्टार्क ने ग्रीन के हाथों कैच कराया। स्टार्क की आउटस्विंग बॉल पर एज लगा और स्लिप में खड़े ग्रीन ने आसानी से कैच किया।

दूसरा: रोहित शर्मा - 0 रन : दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर हेजलवुड ने LBW किया। हेजलवुड की इनस्विंग बॉल रोहित के पैड्स पर लगी।

तीसरा: श्रेयस अय्यर - 0 रन : दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर हेजलवुड ने वॉर्नर के हाथों कैच कराया। हेजलवुड की गुड लेंथ बॉल को अय्यर ड्राइव खेलने की कोशिश में शॉर्ट कवर पर खड़े वॉर्नर के हाथों में थमा बैठे।

चौथा: विराट कोहली - 85 रन: 38वें ओवर की चौथी गेंद पर हेजलवुड ने लाबुशेन के हाथों कैच कराया। पुल करने की कोशिश में गेंद सीधा मिड-विकेट के हाथों में जा गिरी।

ऑस्ट्रेलिया ने दिया 200 रन का टारगेट

चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.3 ओवर में 199 रन पर ऑलआउट हो गई। स्टीव स्मिथ ने 46 और डेविड वॉर्नर ने 41 रनों की पारियां खेलीं।

जडेजा ने 3 विकेट झटके

भारत से रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव और रविचंद्रन अश्विन ने मिलकर 6 कंगारू बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। ऑस्ट्रेलिया टीम से ओपनर डेविड वॉर्नर ने 41 रन और स्टीव स्मिथ ने 46 रन बनाए। भारतीय टीम से रवींद्र जडेजा ने तीन विकेट लिए। कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह को दो-दो विकेट मिले। जबकि रविचंद्रन अश्विन और मोहम्मद सिराज को 1-1 विकेट मिला।

वॉर्नर-स्मिथ ने कंगारुओं को झटके से उबारा

5 रन पर मिचेल मार्श का विकेट गिरने के बाद डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ ने कंगारू पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 85 गेंदों में 69 रन जोड़े। साझेदारी में वॉर्नर ने 36(44) और स्मिथ ने 33(41) रन बनाए। इस पार्टनरशिप को कुलदीप यादव ने वॉर्नर को आउट करके तोड़ा।

पावरप्ले- ऑस्ट्रेलिया की औसत शुरुआत

टॉस जीतकर बैटिंग करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत औसत रही। टीम ने 10 ओवर में एक विकेट गंवाकर 43 रन बनाए। जसप्रीत बुमराह ने मिचेल मार्श को स्लिप पर विराट कोहली के हाथों कैच कराया।

ऐसे गिरा ऑस्ट्रेलिया का विकेट

पहला: मिचेल मार्श - 0 रन: तीसरे ओवर की दूसरे गेंद पर बुमराह ने कोहली के हाथों कैच कराया। बुमराह ने आउटसाइड ऑफ की तरफ लेंथ बॉल डाली। बॉल एज लगकर स्लिप में खड़े कोहली के पास गई, जहां उन्होने शानदार कैच लपका।

दूसरा: डेविड वॉर्नर - 41 रन: 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर कुलदीप ने अपनी ही गेंद पर कैच लिया। फुलर लेंथ बॉल को वॉर्नर ड्राइव करना चाहते थे, लेकिन गेंद सीधा कुलदीप के हाथों में चली गई।

तीसरा: स्टीव स्मिथ - 46 रन : 28वें ओवर की पहली गेंद पर जडेजा ने बोल्ड किया। गुड लेंथ बॉल टर्न होकर स्मिथ को बीट करते हुए सीधे ऑफ स्टंप में घुस गई।

चौथा: मार्नस लाबुशेन - 27 रन: 30वें ओवर की दूसरी गेंद पर जडेजा ने राहुल के हाथों कैच कराया। जडेजा की फुल आउटसाइड ऑफ गेंद पर लाबुशेन स्लोगस्पीप मारना चाहते थे, लेकिन गेंद एज लगकर विकेटकीपर के दस्तानों में चली गई। ऑस्ट्रेलिया ने एक अपना रिव्यू भी गंवा दिया।

पांचवां: एलेक्स कैरी - 0 रन : 30वें ओवर की चौथी गेंद पर जडेजा ने LBW किया। जडेजा की बॉल पर कैरी डिफेंस करने में नाकामयाब रहे और गेंद स्टंप्स के सामने सीधे पैड्स पर लगी।

छठा: ग्लेन मैक्सवेल - 15 रन: 36वें ओवर में कुलदीप ने क्लीन बोल्ड किया। गेंद स्पिन होकर मैक्सवेल को बीट करते हुए लेग स्टंप पर जा लगी।

सातवां: कैमरन ग्रीन - 8 रन: 37वें ओवर की दूसरी गेंद हार्दिक पांड्या के हाथों कैच कराया। ग्रीन कट शॉट मारने के प्रयास में बैकवर्ड पॉइंट पर खड़े पांड्या को कैच थमा बैठे।

आठवां: पैट कमिंस - 15 रन : 43वें ओवर में बुमराह की दूसरी गेंद पर श्रेयस अय्यर ने कैच किया। स्टंप्स की ओर आई फुल लेंथ बॉल पर कमिंस बड़ा शॉट मारना चाहते थे, लेकिन गेंद लॉन्ग ऑन पर खड़े फील्डर के हाथों में चली गई।

नौवां: एडम जैम्पा- 6 रन : 49वें ओवर की दूसरी गेंद पर हार्दिक पांड्या ने विराट कोहली के हाथों कैच कराया। फुल लेंथ बॉल पर बड़ा हिट करने की कोशिश में मिड-ऑफ पर खड़े विराट कोहली को कैच थमा दिया।

दसवां: मिचेल स्टार्क - 28 रन : आखिरी ओवर में सिराज की तीसरी गेंद पर अय्यर ने कैच किया। सिराज की स्लोअर बॉल पर स्टार्क पुल शॉट खेलना चाहते थे। लेकिन बैट का टॉप एज लगा और अय्यर ने डीप बैकवर्ड स्कैवयर से भागते हुए कैच किया।

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), कैमरन ग्रीन, एडम जम्पा, मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER