बड़ी खबर / गाबा में जीत के बाद भारत विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में नंबर एक पर पहुंचा

Zoom News : Jan 19, 2021, 03:45 PM
नई दिल्ली। टीम इंडिया (टीम इंडिया) बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2-1 से जीतने के बाद गाबा टेस्ट में मेजबान ऑस्ट्रेलिया को हराकर मंगलवार को आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में नंबर एक पर पहुंच गई। वहीं, ऑस्ट्रेलिया तीसरे नंबर पर खिसक गया है। भारत 430 अंकों के साथ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में शीर्ष पर रहा। इस चैंपियनशिप में उन्होंने अब तक 13 मैच खेले, जिसमें से 9 मैच जीते और 3 मैच हारे। मैच ड्रॉ था। टेस्ट चैम्पियनशिप में दूसरा स्थान 420 अंकों के साथ न्यूजीलैंड का है। वहीं, 332 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर आ गया है। उसने खेले गए 14 में से 8 मैच जीते, जबकि 4 में हार और दो में ड्रा रहा। शीर्ष पांच में इंग्लैंड चौथे और दक्षिण अफ्रीका पांचवें स्थान पर है।

अजिंक्य रहाणे की अगुवाई में टीम इंडिया ने 3 विकेट से गाबा टेस्ट जीतकर इतिहास रच दिया है। भारत ने गाबा में ऑस्ट्रेलिया के 32 साल पुराने शासन को भी समाप्त कर दिया। ऑस्ट्रेलिया ने गाबा में आखिरी टेस्ट मैच 1988 में वेस्टइंडीज के खिलाफ गंवाया था। इसके बाद से वह इस मैदान पर कभी नहीं हारे थे।

चार टेस्ट मैचों की सीरीज़ के चौथे और आखिरी टेस्ट की बात करें तो, मेज़बान ने भारत के सामने 328 रनों का लक्ष्य रखा था। शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा के बाद, भारत ने ऋषभ पंत की शानदार बल्लेबाजी के दम पर जीत हासिल की। गिल ने 91, पुजारा ने 56 और पंत ने नाबाद 89 रन बनाए। मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 369 रन बनाए थे, जवाब में टीम इंडिया पहली पारी में 336 रन ही बना सकी थी। इसके बाद, दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों ने मेजबान को तंग रखा और 294 रनों पर ऑल आउट हो गए। इस तरह से ऑस्ट्रेलिया भारत को जीत के लिए 328 रनों का लक्ष्य दे पाया, जिसे भारत ने आसानी से हासिल कर लिया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER