Sports News / भारत वर्ल्ड कप के बाद इस टूर्नामेंट के लिए तैयार, युवा खिलाड़ियों को टीम में मिला मौका

Zoom News : Feb 27, 2023, 10:48 PM
Sports News: हॉकी वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के निराशजनक प्रदर्शन के बाद भारतीय टीम प्रो लीग के लिए तैयार है। भारत को इस टूर्नामेंट में पहला मैच जर्मनी के खिलाफ खेलाना है। यह मैच 10 मार्च को खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। इस टूर्नामेंट हरमनप्रीत सिंह टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे। वहीं मिडफील्डर हार्दिक सिंह को टीम का उपकप्तान बनाया गया है। वर्ल्ड कप में मिली हार के बाद भारत के पास इस टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने का शानदार मौका है।

इन खिलाड़ियों को मिला मौका

टीम में अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश और युवा पवन शामिल हैं, जिन्होंने कृष्ण बहादुर पाठक की जगह ली है। पाठक अपनी शादी के कारण टीम से बाहर रहेंगे। हरमनप्रीत के साथ जुगराज सिंह, नीलम संजीप जेस, जरमनप्रीत सिंह, सुमित, मंजीत और मनप्रीत सिंह टीम की डिफेंस की जिम्मेदारी संभालेंगे जबकि मिडफील्ड में हार्दिक, विवेक सागर प्रसाद, मोइरंगथम रबीचंद्र सिंह, विष्णुकांत सिंह, दिलप्रीत सिंह, शमशेर सिंह और राज कुमार पाल जैसे खिलाड़ी शामिल हैं। युवा एस कार्थी, सुखजीत सिंह, अभिषेक और गुरजंत फार्वड पंक्ति को मजबूती प्रदान करेंगे। 

टीम इंडिया को मिला नया कोच

हॉकी वर्ल्ड कप में मिली हार के बाद भारत के ग्राहम रीड ने कोच के पद से इस्तीफा दे दिया था। ऐसे में इस पद के लिए ऑस्ट्रेलिया के डेविड जॉन और बीजे करियप्पा को शिवेंद्र सिंह के साथ आगामी मैचों के लिए अंतरिम कोच के रूप में नामित किया गया है। जिन खिलाड़ियों का राष्ट्रीय टीम में चयन नहीं हुआ है, उन्हें रविवार से बेंगलुरु में शुरू हुई तीसरी हॉकी इंडिया सीनियर पुरुष अंतर-विभागीय राष्ट्रीय चैंपियनशिप 2023 में खेलने के लिए राष्ट्रीय कोचिंग शिविर से मुक्त कर दिया गया है। 

राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने इस टूर्नामेंट के लिए युवा खिलाड़ियों को ज्यादा मौका दिया है। यह खिलाड़ी लगातार इंटरनेशनल मैचों में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। इस टीम में युवा खिलाड़ियों को अनुभवी खिलाड़ियों के साथ काफी ज्यादा सिखने का मौका मिलेगा।

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की ने यहां जारी बयान में कहा, ‘‘राउरकेला में एफआईएच हॉकी प्रो लीग में टीम अंतरिम कोच के देख रेख में खेलेगी। टीम तब तक अंतरिम कोच के देखरेख में खेलेगी जब तक हॉकी इंडिया नए मुख्य कोच की घोषणा नहीं कर देती।’’ 

प्रो लीग के लिए भारत का शेड्यूल

भारत बनाम जर्मनी - 10 मार्च 2023

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया - 12 मार्च 2023

भारत बनाम जर्मनी - 13 मार्च 2023

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया - 15 मार्च 2023

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER