देश / भारत में दर्ज हुई इस साल बर्ड फ्लू से पहली मौत

Zoom News : Jul 21, 2021, 03:03 PM
Bird Flu India: कोरोना वायरस महामरी से जूझ रहे भारत के लिए एक बुरी खबर सामने आ गई है। देश में अब कोरोना महामारी के बीच बर्ड फ्लू (Bird Flu)  ने भी दस्तक दे दी है। पहले से ही कोरोना महामारी से जूझ रहे देश में एक और बुरी खबर सामने आई है। मंगलवार देश की राजधानी दिल्ली में H5N1 एवियन इन्फ्लुएंजा (बर्ड फ्लू) से पहली मौत दर्ज की गई है।

बर्ड फ्लू से 12 साल के लड़के की मौत की खबर सामने आई है। मरीज को 2 जुलाई को भर्ती किया गाया था। 12 जुलाई को मौत हो गई थी। मरीज की मौत के बाद संपर्क में आने वाले दिल्ली एम्स के सभी स्टाफ को आइसोलेट कर दिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2 जुलाई को मरीज को निमोनिया और ल्यूकेमिया की शिकायत उपचार के दौरान उसकी कोविड-19 और इन्फ्लूएंजा की जांच की गई। उसको कोरोना टेस्ट की पुष्टि नहीं हुई। सैंपल में इन्फ्लूएंजा संक्रमण मिला। सैंपल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे भेजा गया, जहां उसमें H1N1 एवियन इन्फ्लूएंजा के संक्रमण की पुष्टि की है।

क्‍या है बर्ड फ्लू बीमारी

बता दें कि बर्ड फ्लू बीमारी एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस H5N1 के कारण होती है, जिसकी चपेट में आकर पक्षी दम तोड़ ही देते हैं। साथ ही यह इंसानों के लिए भी बेहद खतरनाक है। इंसानों में भी इस वायरस की चपेट में आने के बाद बेहद गंभीर मामले देखे गए हैं लेकिन मौत के मामले कम नजर आते हैं। इस दिल्ली में बर्ड फ्लू से पहली मौत दर्ज की गई है।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER