स्पोर्ट्स / भारत ने बांग्लादेश को 315 रन का लक्ष्य दिया, रोहित ने 104 रन की पारी खेली

Dainik Bhaskar : Jul 02, 2019, 06:56 PM
रोहित इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज, वॉर्नर को पीछे छोड़ा

रोहित ने इस वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 122, पाकिस्तान के खिलाफ 140 और इंग्लैंड के खिलाफ 102 रन बनाए थे

रोहित ने एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज, संगकारा के 4 शतक की बराबरी की

रोहित ने राहुल के साथ पहले विकेट के लिए 180 रन की साझेदारी की, राहुल ने 77 रन बनाए

वर्ल्ड कप के 40वें मैच में मंगलवार को बर्मिंघम के एजबेस्टन में भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। रोहित ने इस वर्ल्ड कप में अपना चौथा शतक लगाया। वे एक वर्ल्ड कप में 4 शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं। उन्होंने सौरव गांगुली के 3 शतक का रिकॉर्ड तोड़ा। गांगुली ने 2003 में केन्या के खिलाफ 2 और नामीबिया के खिलाफ एक शतक लगाया था। रोहित इस मैच में 104 रन बनाकर आउट हुए। विराट कोहली लगातार छठे मैच में अर्धशतक नहीं लगा सके। वे 26 रन बनाकर आउट हुए। हार्दिक पंड्या खाता खोले बगैर आउट हुए। ऋषभ पंत ने 41 गेंद पर 48 रन बनाए। दिनेश कार्तिक 9 गेंद पर 8 रन बनाकर पवेलियन लौटे। धोनी 33 गेंद पर 35 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

रोहित इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर को पीछे छोड़ दिया। वॉर्नर ने 8 पारियों में 516 रन बनाए थे। रोहित के 7 पारियों में 544 रन हो गए। दूसरी ओर राहुल ने इस वर्ल्ड कप में अपना दूसरा अर्धशतक लगाया। वे 77 रन बनाकर पवेलियन लौटे। राहुल-रोहित ने पहले विकेट के लिए 180 रन की साझेदारी की।

रोहित का इस वर्ल्ड कप में 5वीं बार 50+ स्कोर

रोहित ने इस वर्ल्ड कप में 5वीं बार 50+ रन का स्कोर किया। रोहित और राहुल ने पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की। इससे पहले 5वें ओवर की चौथी गेंद पर मुस्तफिजुर रहमान की गेंद पर रोहित ने लेग साइड में शॉट खेला। गेंद हवा में थी, लेकिन तमीम इकबाल कैच नहीं ले सके।

रोहित वर्ल्ड कप इतिहास में 5 शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज

रोहित शर्मा वर्ल्ड कप में कुल 5 शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं। उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग, श्रीलंका के कुमार संगकारा ने 5-5 शतक लगाए थे। वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम हैं। उन्होंने कुल 6 शतक लगाए थे। 

रोहित ने सबसे ज्यादा छक्कों के मामले में धोनी को पीछे छोड़ा

भुवनेश्वर कुमार की टीम इंडिया में वापसी

इससे पहले भारत ने टीम में दो बदलाव किए। कुलदीप यादव और केदार जाधव को बाहर कर दिया गया। दोनों की जगह दिनेश कार्तिक और भुवनेश्वर कुमार को टीम में शामिल किया गया। दूसरी ओर बांग्लादेश ने भी अंतिम एकादश में दो बदलाव किए। मेहदी हसन मिराज और महमूदुल्लाह की जगह शब्बीर रहमान और रूबेल हुसैन को टीम में शामिल किया।

कार्तिक का पहला वर्ल्ड कप मैच

भारतीय टीम में आज चार विकेटकीपर खेल रहे। धोनी, राहुल और ऋषभ पंत पिछले मैच में खेले थे। आज दिनेश कार्तिक को भी शामिल किया गया। कार्तिक अपने करियर का पहला वर्ल्ड कप मैच खेलेंगे। वे 2007 में भी टीम में शामिल थे, लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला था।

दोनों टीमें

भारत । विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह।

बांग्लादेश । मशरफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), लिटन दास, मोसादेक हुसैन, शब्बीर रहमान, मोहम्मद सैफुद्दीन, रूबेल हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान।

भारत वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के खिलाफ 12 साल से नहीं हारा

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER