देश / भारत ने अग्नि-4 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया, 4000 किमी तक है इसका अचूक निशाना

Zoom News : Jun 07, 2022, 07:37 AM
नई दिल्ली: भारत ने रक्षा क्षेत्र में एक और बड़ी उपलब्धि हांसिल कर ली है। सोमवार को ओडिशा के ए पी जे अब्दुल कलाम द्वीप (APJ Abdul Kalam Island) से मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-4 (Ballistic Missile Agni-4) का कामयाब परीक्षण किया। इस मिसाइल का सफल परीक्षण देश की सैन्य क्षमताओं में उल्लेखनीय वृद्धि का प्रतीक है।

रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) ने एक संक्षिप्त बयान में कहा कि परीक्षण शाम करीब साढ़े सात बजे किया गया। बयान में कहा गया कि अग्नि-4 का सफल परीक्षण भारत की ‘‘विश्वसनीय न्यूनतम प्रतिरोधक क्षमता’’ की नीति की पुष्टि करता है।


ए पी जे अब्दुल कलाम द्वीप से हुआ परीक्षण

मंत्रालय ने कहा, ‘‘मध्यम-रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण सोमवार को शाम लगभग साढ़े सात बजे ए पी जे अब्दुल कलाम द्वीप, ओडिशा से किया गया।’’

मंत्रालय ने कहा कि परीक्षण ने सभी परिचालन मानकों के साथ-साथ प्रणाली की विश्वसनीयता को भी साबित किया। बयान में कहा गया, ‘‘सफल परीक्षण ‘विश्वसनीय न्यूनतम प्रतिरोध’ क्षमता रखने की भारत की नीति की पुष्टि करता है।’’

17 हजार किलो है मिसाइल का वजन

आपको बता दें कि अग्नि 4 भविष्य में भारतीय सेना को आर अधिक मजबूती देगी। इस बैलिस्टिक मिसाइल का कुल वजन 17000 किलो तक है और इसकी कुल लंबाई 20 मीटर है। अग्नि-4 अपने साथ परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है और यह 900 किमी तक की ऊंचाई तक उड़ान भर सकती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER