Corona Case In India / Covid के खिलाफ भारत ने कसी कमर,देश में मॉक ड्रिल…बूस्टर डोज…मास्क- Top-10 Points

Zoom News : Dec 27, 2022, 10:12 AM
Corona Case In India: चीन में हाहाकार के बाद कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर भारत सरकार भी अलर्ट हो गई है. वहीं अब इसके लिए केंद्र और राज्य की सरकारों ने तैयारियां तेज कर दी हैं. वहीं दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों में कोविड-19 मामलों में किसी भी बढ़ोतरी की स्थिति से निपटने के लिए अस्पतालों की तैयारियों की पड़ताल करने के लिए आज एक मॉक ड्रिल किया जाएगा. इसको लेकर केंद्र ने सोमवार को एडवाइजरी भी जारी किया था. वहीं डॉक्टरों ने केंद्र को सलाह दी है कि कोरोना से बचाव के लिए दूसरी बूस्टर डोज को मंजूरी दें.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह मॉक ड्रिल स्वास्थ्य सुविधा, आइसोलेशन बेड, ऑक्सीजन बेड, आईसीयू बेड, वेंटिलेटर बेड, डॉक्टरों, नर्सों, पैरामेडिक्स, आयुष डॉक्टरों की उपलब्धता को परखने का काम करेगा. इस दौरान आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं सहित अन्य फ्रंटलाइन कार्यकर्ता की भी जानकारी जुटाई जाएगी.

कोविड-19 के खिलाफ तैयारियों पर नजर

  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने कोरोना के संबंध में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के साथ वर्चुअल बैठक की थी. इसी के बाद आज पूरे देश में सभी कोविड अस्पतालों में एक मॉक ड्रिल का आयोजन किया जा रहा है. इस ड्रिल में सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री भी शामिल होंगे.
  • दिल्ली में भी कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी की स्थिति में अस्पतालों में बिस्तरों की उपलब्धता समेत अन्य तैयारियों का आकलन करने के लिए आज मॉक ड्रिल आयोजित की जाएगी. कुछ देशों में कोविड-19 मामलों में तेजी से वृद्धि के बीच केंद्र ने इस संबंध में परामर्श जारी किया था. राष्ट्रीय राजधानी में, लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल जैसे दिल्ली सरकार के अस्पतालों और निजी केंद्रों में यह मॉक ड्रिल आयोजित होगी.
  • दिल्ली सरकार के एक पोर्टल पर मंगलवार से बिस्तरों, ऑक्सीजन सिलेंडरों तथा वेंटिलेटरों की उपलब्धता से संबंधित जानकारी जनता के लिए उपलब्ध रहेगी. एक अधिकारी ने कहा कि जल्द ही जांच बढ़ाई जा सकती हैं. इस समय दिल्ली में रोजाना 2,500 से 3,000 कोविड जांच की जा रही हैं.
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि चीन और अन्य देशों में संक्रमण के मामलों में वृद्धि के बीच एहतियाती उपायों के तहत देशभर में सभी कोविड अस्पतालों में आयोजित होने वाली मॉक ड्रिल में राज्य के सभी स्वास्थ्य मंत्री अपने स्तर पर हिस्सा लेंगे.
  • इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के चिकित्सकों के साथ एक बैठक में उन्होंने कहा, इस तरह की कवायद हमारी परिचालन तत्परता में मदद करेगी, यदि कोई कमी है तो इससे उसे दूर करने में मदद मिलेगी और इसके परिणामस्वरूप हमारी सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया मजबूत होगी.
  • वैश्विक स्तर पर कोविड के मामले बढ़ने के मद्देनजर देशभर के विभिन्न हवाईअड्डों पर कोविड-19 की बिना क्रम के जांच शुरू कर दी गई है.
  • इस मीटिंग में यह भी बात उठी कि कोरोनावायरस के खतरे को लेकर कई गलत खबरें भी फैलाई जा रही हैं. उन्होंने IMA के सदस्यों से अपील की वह भ्रामक जानकारियों को लेकर लोगों को जागरूक करें.
  • इस बीच दिल्ली सरकार ने एक अजीबोगरीब फैसला लेते हुए सरकारी टीचर्स की एयरपोर्ट पर ड्यूटी लगा दी है. उन्हें कोविड प्रोटोकॉल लागू करवाने की जिम्मेदारी दी गई है.
  • सरकार ने निर्देश दिया है कि बार, रेस्तरां और पब में केवल उन लोगों को प्रवेश दिया जाए, जिन्होंने कोविड-19 से बचाव के लिए टीके की दो खुराकें ली हैं. ऐसे स्थानों को नए साल पर बैठने की क्षमता के बराबर ही मेहमानों की मेजबानी करने को कहा गया है. एक जनवरी को नए साल का जश्न भी रात एक बजे तक खत्म करने का निर्देश दिया गया है.
  • दिल्ली सरकार ने आपातकालीन स्थितियों से निपटने की तैयारियों के तहत सामान्य दवाओं की खरीद के लिए अस्पतालों के लिए 104 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी है. एक समीक्षा बैठक में दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सरकारी अस्पतालों के प्रमुखों को शाम तक बिस्तर, वेंटिलेटर, आईसीयू, मानव संसाधन, ऑक्सीजन संयंत्र और चिकित्सा उपकरणों का विवरण स्वास्थ्य विभाग के साथ साझा करने का निर्देश दिया.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER