BRICS Meeting / 'भारत बनेगा दुनिया का ग्रोथ इंजन'- PM मोदी BRICS बिजनेस फोरम में बोले

Zoom News : Aug 22, 2023, 10:35 PM
BRICS Meeting: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी BRICS शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए तीन दिनों के साउथ अफ्रीका दौरे पर हैं. मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी ने BRICS बिजनेस फोरम को संबोधित किया. प्रधानमंत्री मोदी का संबोधन हिंदी भाषा में था. इस दौरान पीएम मोदी ने भारत की वैश्विक स्थिति और कोरोनाकाल से उबरने में भारत द्वारा की गई मदद का जिक्र किया. पीएम मोदी ने कहा कि BRICS ने पिछले 10 सालों में हमारे आर्थिक सहयोग को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

उन्होंने कहा कि 2009 में विश्व एक बड़े आर्थिक संकट से निकल कर बाहर आ रहा था और तब BRICS एक आशा की किरण के तौर पर उभरा. अब एक बार फिर विश्व महामारी और तनाव के चलते पैदा हुए आर्थिक संकट से उभर रहा है और अब एक बार फिर ब्रिक्स की भूमिका फिर से महत्वपूर्ण हो गई है. पीएम मोदी ने कहा कि जल्द भारत 5 ट्रिलियन इकोनॉमी बन जाएगा और आने वाले दिनों में भारत दुनिया का ग्रोथ इंजन बन जाएगा.

भारत में हो रहे दुनिया के सबसे ज्यादा डिजिटल पेमेंट: मोदी

BRICS के मंच से प्रधानमंत्री मोदी ने डिजिटलाइजेशन और खासतौर पर डिजिटल पेमेंट के क्षेत्र में भारत नेतृत्व कर रहा है. पीएम मोदी ने इस मंच पर भारत में यूपीआई से हो रहे पेमेंट का भी जिक्र किया. पीएम मोदी ने कहा कि आज विश्व का सबसे ज्यादा डिजिटल पेमेंट करने वाला देश भारत है. उन्होंने कहा कि ब्रिक्स देशों के साथ जुड़कर इसपर काम करने की बहुत संभावनाएं हैं.

उन्होंने कहा कि भारत में रेल, रोड और रफ्तार पर काम हो रहा है. पीएम मोदी ने बताया कि पिछले 9 वर्षों में एयरपोर्ट्स की संख्या दोगुनी हुई है. कई गुना रफ्तार से देश में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है. पीएम मोदी ने रिनिवेबल एनर्जी में अग्रणी देशों में भारत के शामिल होने की बात भी कही. भारत में तीसरे सबसे बड़े स्टार्टअप इकोसिस्टम और देश में 100 से भी ज्यादा यूनिकॉर्न होने की बात भी पीएम मोदी ने की.

पीएम मोदी ने विकास में महिलाओं के योगदान का किया जिक्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स बिजनेस फोरम के मंच से देश के विकास में महिलाओं के योगदान का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि बिजनेस से लेकर स्पेस सेक्टर तक महिलाएं भारत में पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रही है. देश के विकास में ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं का भी रोल पीएम मोदी ने अहम बताया.

BRICS बिजनेस फोरम के मंच से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत 2047 तक विकसित देश बनने के लक्ष्य पर काम कर रहा है. इस दौरान पीएम मोदी ने ब्रिक्स बिजनेस फोरम में शामिल देशों और संगठनों से भारत की विकास गाथा में सहभागी बनने का आग्रह किया.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER