Rafale Deal / भारत 26 नए राफेल फाइटर प्लेन खरीदेगा, रक्षा मंत्रालय ने की डील सील

Zoom News : Jul 13, 2023, 02:36 PM
Rafale Deal: भारत ने 26 और नए राफेल लड़ाकू विमान खरीदने का फैसला किया है। इसके लिए रक्षा मंत्रालय ने प्रस्ताव को मंजूरी भी दे दी है। खबर है कि रक्षा अधिग्रहण परिषद ने भारतीय नौसेना के लिए तीन अतिरिक्त स्कोपीन क्लास की पनडुब्बियों के साथ 22 राफेल एमएस और 4 ट्विन सीटर ट्रेनर प्लेन्स को मिलाकर 26 राफेल लड़ाकू विमान खरीदने के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है। 

पीएम मोदी ने फ्रांस पहुंचने से पहले डील डन

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो देशों के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। आज सुबह पीएम मोदी फ्रांस के लिए रवाना हो चुके हैं। नरेंद्र मोदी शाम 4 बजे तक फ्रांस पहुंचेंगे, लेकिन मोदी के फ्रांस लैंड करने से पहले एक बड़ी खबर आ गई। फ्रांस के साथ 26 नए राफेल लड़ाकू विमान को खरीदने की मंज़ूरी मिल गई है। रक्षा अधिग्रहण परिषद यानी DAC ने पीएम के लैंड करने से पहले फ्रांस से 26 नए राफेल खरीदने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। 

राफेल की नई डील में क्या-क्या शामिल

बता दें कि भारत जो नए 26 राफेल खरीद रहा है उसमें 22 राफेल-MS और 4 ट्विन सीटर ट्रेनर वर्ज़न शामिल हैं। भारत फ्रांस से 3 स्कोपीन क्लास की सबमरीन भी खरीदेगा। यानी नरेंद्र मोदी के इस फ्रांस दौरे के बाद भारतीय सेना पहले से ज़्यादा ताकतवर हो जाएगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER