IND vs SA / भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी, देखे प्लेइंग 11

Zoom News : Nov 05, 2023, 01:48 PM
IND vs SA: वनडे वर्ल्ड कप जीतने की दो फेवरेट टीमें भारत और साउथ अफ्रीका का मुकाबला आज यानी 5 नवंबर को होगा। मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर दोपहर 2:00 बजे से शुरू होगा। भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है। टीम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। दोनों टीमें लीग स्टेज के 36 मैच खत्म होने के बाद पॉइंट्स टेबल में पहले और दूसरे नंबर पर है. दोनों टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर चुकी हैं। भारत के पास 14 और साउथ अफ्रीका के पास 12 पॉइंट्स हैं। ऐसे में आज का मैच जीतने वाली टीम नंबर-1 पोजिशन पर रहेगी और लीग स्टेज को इसी पोजिशन पर फिनिश भी कर सकती है।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

दक्षिण अफ्रीका: क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), तेम्बा बावुमा (कप्तान), रसी वान डर डुसेन, एडेन मार्करम, हेनरिच क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को यानसेन, केशव महाराज, तबरेज शम्सी, कगिसो रबाडा, लुंगी एंगिडी।

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज।

भारत टूर्नामेंट की एकमात्र अजेय टीम है, उसने 7 में से 7 मैच जीते हैं। दूसरी ओर साउथ अफ्रीका को 7 में से 6 मुकाबलों में जीत और महज एक में हार मिली है।

साउथ अफ्रीका पर जीत की हैट्रिक लगा सकता है भारत

भारत और साउथ अफ्रीका की टीम 1992 वनडे वर्ल्ड कप में पहली बार आमने-सामने हुई थीं, तब भारत को हार मिली थी। तब से 2011 तक दोनों वर्ल्ड कप में 3 बार भिड़ीं, तीनों मैच साउथ अफ्रीका ने जीते। वहीं 2015 और 2019 में दोनों 2 मैचों में भिड़ीं और हर बार टीम इंडिया को जीत मिली। यानी आज का मैच जीतते ही टीम इंडिया टूर्नामेंट में साउथ अफ्रीका पर जीत की हैट्रिक लगा लेगी।

हेड-टु-हेड में भारी रहा साउथ अफ्रीका

वनडे में दोनों टीमों के बीच 90 मुकाबले खेले गए। 37 में भारत और 50 में साउथ अफ्रीका को जीत मिली। तीन मैच नो रिजल्ट भी रहे। दोनों आखिरी बार पिछले साल अक्टूबर के दौरान भारत में ही भिड़ीं थी। 3 मैचों की उस सीरीज को भारत ने 2-1 से जीता था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER