देश / भारतीय सेना पेश की मानवता की मिसाल, रास्ता भटके चीनी नागरिकों की बचाई जान

ABP News : Sep 05, 2020, 06:03 PM
नई दिल्ली: लद्दाख सीमा पर चीन जहां दुश्मनी निभाने में लगा है वहीं भारतीय सेना ने मानवीयता का परिचय दिया है। उत्तरी सिक्किम में 17500 फीट की ऊंचाई पर प्लाटेऊ के रास्ते में रास्ता भटके चीनी नागरिकों के लिए भारतीय सेना ने मदद का हाथ बढ़ाया। घटना तीन सितंबर की है।

भारतीय सैनिकों को जैसी जानकारी मिली कि जमा देने वाली सर्दी में तीन चीनी नागरिक फंसे हैं तो तुरंत उनकी मदद के लिए पहुंची। इनमें दो पुरुष और एक महिला शामिल थी। भारतीय सेना ने तुरंत उन्हें मेडिकल सहायता दी। उनके लिए ऑक्सीजन की व्यवस्था की गई, खाना और गर्म कपड़े भी दिए।

इसके साथ ही भारतीय सेना ने उन्हें वापस जाने का सही रास्ता भी बताया। भारतीय सेना की ओर से मिली इस सहायता और व्यवहार के लिए चीनी नागरिकों ने उनका शुक्रिया भी अदा किया।

पीएलए पर लगा पांच नागरिकों को अगवा करने का आरोप

एक तरफ जहां भारतीय सेना ने चीनी नागरिकों की मदद की वहीं चीन पर अरुणाचल के पांच नागरिकों को अगवा करने का आरोप लग रहा है। अरुणाचल प्रदेश कांग्रेस के विधायक निनॉन्ग ईरिंग का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने दावा किया है कि राज्य में चीन की सेना ने पांच लोगों को अगवा कर लिया है।

पुलिस ने शिकार के लिए चीन-भारत सीमा पर स्थित ऊपरी सुबनसिरी जिले के जंगल में गए पांच लोगों को चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) द्वारा कथित तौर अपहृत किये जाने की खबर आने के बाद जांच शुरू कर दी है। वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

अपहृत लोगों के परिवारों ने बताया कि यह घटना शुक्रवार को जिले के नाचो इलाके में हुई। लापता लोगों के साथ गए दो लोग किसी तरह बचकर आने में कामयाब हुए और उन्होंने पुलिस को घटना की जानकारी दी।

पुलिस अधीक्षक तरु गुस्सर ने कहा, ‘‘ मैंने नाचो पुलिस थाने के प्रभारी को इलाके में तथ्यों की पुष्टि करने के लिए भेजा है और तत्काल रिपोर्ट देने को कहा है। हालांकि, रिपोर्ट रविवार सुबह तक ही मिल पाएगी।’’

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER