Canada / कनाडा में क्यों बंद हो रहे कॉलेज? भारतीय छात्रों के लिए एडवाइजरी जारी

Zoom News : Feb 19, 2022, 11:43 PM
कनाडा में कोविड प्रतिबंधों के खिलाफ प्रदर्शनकारियों के बढ़ते प्रोटेस्ट के बाद एक के बाद तीन स्कूल बंद हो चुके हैं। संस्थानों बंद होने से भारतीय छात्र परेशान हैं। देश में चल रहे विरोध के मद्देनजर राइजिंग फीनिक्स इंटरनेशनल इंक ने अपने तीन संस्थान बंद करने का नोटिस दिया है। बंद होने वाले कॉलेज में एम कॉलेज एच मॉन्ट्रियल, शेरब्रुक में सीईडी कॉलेज, और लॉन्ग्यूइल में सीसीएसक्यू कॉलेज शामिल हैं। इसे देखते हुए ओटावा में भारतीय उच्चायोग ने छात्रों के लिए एक परामर्श जारी किया है।

उच्चायोग ने कहा है कि भारतीय छात्र ऐसे संस्थानों को कोई भुगतान करने से पहले उसकी विश्वसनीयता और स्थिति जांच लें। संबंधित संस्थानों से कनाडा की संघीय या प्रांतीय सरकार की मान्यता का प्रमाण पत्र मांगें। सत्यापित संस्थानों की कनाडा सरकार की वेबसाइट पर सूची है। उसे देख लें। कनाडा यात्रा करने वाले नजदीकी भारतीय मिशन या 'मदद पोर्टल' पर ऑनलाइन पंजीकरण कराएं।

भारत के कई छात्रों ने उच्चायोग से संपर्क किया था। ये राइजिंग फीनिक्स इंटरनेशनल इंक द्वारा संचालित तीन संस्थानों में नामांकित हैं। इन संस्थानों में कॉलेज एच मॉन्ट्रियल, शेरब्रुक में सीईडी कॉलेज और लॉन्ग्यूइल में सीसीएसक्यू कॉलेज शामिल हैं। ये सभी क्यूबेक प्रांत में हैं।

उच्चायोग प्रभावित छात्रों को सहायता प्रदान करने में लगा है। इसके लिए कनाडा सरकार और वहां के प्रतिनिधियों से भी संपर्क में है। उच्चायोग ने कहा कि यदि विद्यार्थियों को फीस से जुड़ी दिक्कत आ रही हो तो वे क्यूबेक की सरकार के उच्च शिक्षा मंत्रालय में शिकायत कर सकते हैं।

क्या है विवाद? 

कनाडा जनवरी से विरोध की लहर के केंद्र में है। हजारों ट्रक ड्राइवरों ने अमेरिकी सीमा पार करने के लिए कनाडा के अनिवार्य कोविड वैक्सीन के खिलाफ प्रदर्शनों का नेतृत्व किया। हालांकि, पिछले एक महीने में, विरोध प्रदर्शन ट्रक ड्राइवरों से आगे जा चुका है, और अब सभी महामारी नियमों को समाप्त करने के लिए प्रदर्शनकारियों की मांग बढ़ गई है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER