India-China / चीन की नई तैयारी, LAC पर देखे गए कई जासूस, हाई अलर्ट पर भारतीय सेना

Zoom News : Jan 23, 2021, 11:15 AM
लद्दाख: भारतीय इंटेलिजेंस एजेंसियों (Indian Intelligence Agencies) ने खुलासा किया है कि भारत और चीन के बॉर्डर (India-China Border Dispute) पर चीन के जासूसों (Chinese Spies) की सक्रियता बढ़ गई है। भारतीय खुफिया एजेंसी के मुताबिक, हाल में सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश की सीमा व वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन के कई जासूस देखे गए हैं। ये भारत के लिए चिंता का विषय है।

बॉर्डर पर बढ़ी चीनी जासूसों की सक्रियता

सूत्रों के मुताबिक, लद्दाख (Ladakh) के दौलत बेग ओल्डी सेक्टर में काराकोरम के पास चीन (China) के जासूसों की निशानदेही की गई है। हालांकि भारतीय इंटेलिजेंस एजेंसी ने इस पर आधिकारिक तौर पर अब तक कुछ नहीं कहा है। हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार, लद्दाख के अलावा सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भी बॉर्डर के पास चीनी जासूस देखे गए हैं।

भारत-चीन के बीच बॉर्डर पर 8 महीने से तनाव जारी

गौरतलब है कि पिछले करीब 8 महीने से वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन के बीच तनाव जारी है। अपने सैनिकों को पीछे हटाने के लिए दोनों देशों के बीच 8 दौर की वार्ता हो चुकी है, लेकिन अभी तक बात नहीं बनी है।

भारत की सीमा में पकड़ा गया था चीनी सैनिक

बता दें कि 8 जनवरी 2021 को पूर्वी लद्दाख में भारतीय सेना (Indian Army) ने एक चीनी सैनिक को गिरफ्तार किया था। जो वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पार करके भारत की सीमा में आ गया था। हालांकि बाद में चीनी सैनिक को छोड़ दिया गया था।

उस वक्त चीन की सेना पीपल्स लिबरेशन आर्मी की तरफ से बयान जारी करके कहा गया था कि अंधेरे के कारण हमारा सैनिक बॉर्डर पार करके भारत में चला गया था। भारतीय सेना ने हमारा सैनिक वापस कर दिया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER