भारतीय विपणक / भारतीय विपणक उपभोक्ता डेटा पर अधिक भरोसा करते हैं: ईवाई अध्ययन।

Zoom News : Aug 05, 2021, 08:23 PM

एक अध्ययन में भाग लेने वाले लगभग 82 प्रतिशत भारतीय ब्रांडों ने कहा कि उन्होंने मार्केटिंग के लिए उपभोक्ता डेटा का लाभ उठाने में लाभ देखा, लेकिन उन लाभों को अनुकूलित करने के लिए टचप्वाइंट का विश्लेषण करना मुश्किल पाया। इसके अतिरिक्त, 58% विपणक सहमत हैं कि उनके पास उपभोक्ता डेटा में अंतराल है और इसलिए डेटा-संचालित निर्णय लेने में कठिनाई होती है, जैसा कि ईवाई और एमएमए द्वारा शुरू किया गया 'मार्केटिंग के लिए उपभोक्ता डेटा का उपयोग' नामक एक अध्ययन के अनुसार, 800 से अधिक विपणक का प्रतिनिधित्व करने वाला एक व्यापार संघ है। और पारिस्थितिकी तंत्र के खिलाड़ी।


खुदरा, वित्त, मोटर वाहन, मीडिया से लेकर स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, प्रौद्योगिकी तक के उद्योगों में 150 विपणक के साथ किए गए शोध से यह भी पता चलता है कि 71% भारतीय संगठन प्रथम-पक्ष (1P) और तृतीय-पक्ष (3P) डेटा के मिश्रण का उपयोग करते हैं। विपणन, और अधिकांश विपणक 1P डेटा बनाने के लिए अतिरिक्त मील जाते हैं। लगभग 58% भारतीय विपणक ने 1P खपत डेटा के लिए स्वामित्व और प्रबंधन रणनीतियों की पहचान की। हालांकि, संगठन के डेटा संसाधनों तक सीमित कर्मचारी पहुंच के साथ 1पी और 3पी डेटा को एकीकृत करने की संभावना 60% कम है। केवल 24% उत्तरदाताओं ने ब्रांडों के बीच उपभोक्ता डेटा साझा करने के लिए क्रॉस-कटिंग नियमों की पहचान की है।


सर्वेक्षण के अनुसार, लगभग 72% उत्तरदाताओं ने मार्टेक कौशल विकसित किया है या इस लक्ष्य की दिशा में काम कर रहे हैं। लगभग 35% ने कहा कि उनके पास उन्नत डेटा विज्ञान और विश्लेषिकी संसाधनों तक पूर्ण पहुंच है।


ईवाई इंडिया के मीडिया एंड एंटरटेनमेंट पार्टनर और लीडर आशीष फेरवानी ने कहा: “कंपनियों के लिए यह एक महत्वपूर्ण समय है कि वे डेटा परिपक्वता को प्राथमिकता दें, यह आकलन करें कि वे कहाँ हैं और अपने डेटा के मूल्य को अधिकतम करने के लिए काम करते हैं। अनुसंधान से पता चलता है कि अधिकांश कंपनियों ने अनुपालन में महत्वपूर्ण प्रगति की है, फिर भी वे आंतरिक साइलो को तोड़ने, डेटा को सक्षम करने और अपने डेटा निवेश पर निवेश पर वापसी के लिए सही कौशल विकसित करने के लिए संघर्ष करते हैं, उन्होंने देखा।


एमएमए की कंट्री मैनेजर-इंडिया मोनका खुराना ने कहा, "इस पहल के माध्यम से, हम घरेलू उपभोक्ताओं द्वारा डेटा उपयोग की स्थिति, साथ ही क्षमता तत्परता और डेटा गवर्नेंस का खुलासा कर रहे हैं।"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER