वजह है पाकिस्तान / अजरबैजान ओर अर्मेनिया के बिच चल रही जंग में उतरे भारतीय, दिया इस ईसाई देश का साथ

Zoom News : Oct 13, 2020, 06:29 AM
Delhi: अजरबैजान और अर्मेनिया के बीच हुए युद्ध में 150 से अधिक नागरिकों ने अपनी जान गंवाई है। अजरबैजान में स्थित नागोर्नो-करबाख में, दोनों देशों के बीच अर्मेनिया के कब्जे वाले क्षेत्र को लेकर संघर्ष है। नागोर्नो-करबाख क्षेत्र आधिकारिक रूप से अजरबैजान का हिस्सा है, लेकिन यहां की आबादी अर्मेनियाई बहुल है। आर्मेनिया ईसाई बहुल है, जबकि अजरबैजान मुस्लिम बहुल देश है।

अजरबैजान और अर्मेनिया की इस लड़ाई में भारतीय आर्मेनिया का समर्थन कर रहे हैं। हालांकि, भारत ने आधिकारिक तौर पर मामले में तटस्थता बनाए रखी है और दोनों देशों से क्षेत्र में शांति स्थापित करने की अपील की है

भारत के विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है, भारत अजरबैजान-अर्मेनिया के बीच की स्थिति को लेकर चिंतित है। इससे क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा को खतरा है। हम दोनों पक्षों से एक-दूसरे के प्रति शत्रुता समाप्त करने और संयम बरतने की अपील करते हैं। दोनों देश सीमा पर शांति स्थापित करने के लिए हर संभव कदम उठाते हैं।

ऑस्ट्रेलियाई रणनीति नीति संस्थान के एक पत्र के अनुसार, जबकि तुर्की और पाकिस्तानी सोशल मीडिया पर अजरबैजान का समर्थन कर रहे हैं, अर्मेनिया भारतीयों के सोशल मीडिया खातों द्वारा समर्थित प्रतीत होता है। #IndiaSupportsArmenia के साथ भारत में सोशल मीडिया पर बहुत सारे ट्वीट्स हैं।

इस पत्र में आगे लिखा गया है कि कश्मीर को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव के बीच तुर्की के खाते से पाकिस्तान का समर्थन किया जा रहा था। जब धारा 370 को कश्मीर से हटा दिया गया, तो तुर्की के लोगों ने भी हैशटैग #Pakistanisnotalone के साथ ट्वीट किया। संघर्ष को लेकर अब नागोर्नो-करबख में एक नया हैशटैग देखा जा रहा है। पाकिस्तानी और तुर्की अपने सोशल मीडिया अकाउंट से हैशटैग #Abesisnotalone के साथ ट्वीट कर रहे हैं।

एक भारतीय उपयोगकर्ता ने लिखा, भारत के अर्मेनिया और अजरबैजान दोनों के साथ अच्छे संबंध हैं। हालाँकि, अर्मेनिया कश्मीर मुद्दे पर भारत का समर्थन करता रहा है और अर्मेनिया के पाकिस्तान के साथ राजनयिक संबंध नहीं हैं। यदि पाकिस्तान और तुर्की किसी भी देश के खिलाफ हैं, तो वह देश अपनी जगह पर सही होगा। भारत को बिना शर्त आर्मेनिया का समर्थन करना चाहिए।


 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER