Asia Cup 2022 IND vs PAK / एशिया कप में आज फिर भारत-पाकिस्तान की टक्कर, जानिए पॉसिबल प्लेइंग-11, और भी बहुत कुछ

Zoom News : Sep 04, 2022, 10:52 AM
Asia Cup 2022 IND vs PAK: एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) में सुपर-4 राउंड शुरू हो चुका है. इस राउंड के पहले मुकाबले में श्रीलंका ने अफगानिस्तान को 4 विकेट से रोमांचक शिकस्त दी. आज (4 सितंबर) इस राउंड के दूसरे मुकाबले में भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत होगी. दोनों टीमें शाम 7.30 बजे आमने-सामने होगी. यह मैच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. मैच के दौरान दुबई के मौसम का मिजाज और पिच का बर्ताव कैसा रहने वाला है और दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग इलेवन में किसे-किसे एंट्री मिल सकती है? यहां जानें..

पिच और वेदर रिपोर्ट: दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में शाम को होने वाले मुकाबलों में बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को फायदा मिलता है. रात में यहां हल्की औंस होती है, जो बाद में गेंदबाजों के लिए थोड़ी परेशानी खड़ी करती है. वैसे पिछले कुछ दिनों में यहां औंस इतना बड़ा फैक्टर साबित नहीं हो रही है. ओवरऑल यहां की पिच गेंदबाजों और बल्लेबाजों को बराबर मदद देती है. शुरुआत में तेज गेंदबाजों और फिर स्पिनर्स को मदद मिलती है और दूसरी पारी में बल्लेबाजी आसान होती है. टॉस जीतने वाला कप्तान यहां पहले गेंदबाजी करना पसंद करता है. मौसम की बात करें तो दुबई में इस वक्त बहुत गर्मी है. यहां मैच के दौरान भी तापमान 33 डिग्री के आसपास बना रहेगा. 

दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में पाकिस्तान भारी

इस स्टेडियम में पाकिस्तान ने सबसे ज्यादा मैच जीते हैं. टीम के बल्लेबाज बाबर आजम इस मैदान पर सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल रन (456) बनाने वाले बल्लेबाज हैं. यहां सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल विकेट भी पाकिस्तानी तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर (22) के नाम दर्ज हैं. वहीं पाकिस्तान के शोएब मलिक यहां सबसे ज्यादा मैच (22) खेलने वाले खिलाड़ी रहे हैं.

पिछले टी20 वर्ल्ड कप के बाद से दोनों टीमों के रिकॉर्ड

पिछले टी20 वर्ल्ड कप के बाद से भारतीय टीम ने 25 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. इनमें भारत को 21 मैचों में जीत मिली है, जबकि 3 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. एक मैच बेनतीजा भी रहा है. उधर, पाकिस्तान ने पिछले टी20 वर्ल्ड कप के बाद से अब तक 9 टी20 मुकाबले खेले हैं. इनमें पाक टीम को 7 में जीत और 2 में हार झेलनी पड़ी है.

एशिया कप में हेड टू हेड: भारत आगे

एशिया कप में भारत-पाकिस्तान की टीमों के बीच अब तक 15 मुकाबले हुए हैं. 13 मैच 50-50 ओवर के फॉर्मेट में और दो मैच टी20 फॉर्मेट में हुए हैं. इनमें 9 मुकाबलों में भारत को जीत मिली है. वहीं 5 मैच पाकिस्तान ने जीते हैं. एक मुकाबला बेनतीजा रहा है. एशिया कप में पिछली चार भिड़ंत में भारत ने ही बाजी मारी है.

टी20 में हेड टू हेड: भारत आगे

दोनों टीमों के बीच ओवरऑल टी20 इंटरनेशनल मैचों की बात करें तो यहां भी भारत आगे है. भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक 10 टी20 इंटरनेशनल मैच हुए हैं. इनमें 8 मैचों में भारत को जीत मिली है, जबकि पाकिस्तान के हिस्से केवल 2 जीत आई हैं.

टॉप ऑर्डर के भरोसे पाक, भारत मिडिल ऑर्डर में मजबूत

पाकिस्तान की बल्लेबाजी बहुत हद तक बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान और फखर जमान पर टिकी हुई है. पिछले मैच में इन तीन में से दो बल्लेबाज फ्लॉप रहे और पाकिस्तान मैच हार गया. पाकिस्तान का मिडिल ऑर्डर इतना मजबूत नहीं है. इसके उलट भारत के पास नंबर-1 से लेकर नंबर-7 तक एक से बढ़कर एक बल्लेबाज हैं. हालांकि टॉप ऑर्डर में केएल राहुल और विराट कोहली उतनी लय में नहीं है लेकिन भारत का मिडिल ऑर्डर सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या और दिनेश कार्तिक जैसे दमदार बल्लेबाज मौजूद हैं.

टॉस की भूमिका

दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में शाम को होने वाले मैचों में टॉस बेहद महत्वपूर्ण होता है. यहां हमेशा टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी चुनती और मैच भी जीतती है. यहां पिछले 18 मैचों में 16 बार बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने मैच जीते हैं. ऐसे में आज के मुकाबले में ही टॉस के साथ ही जीत-हार भी 90% तय हो जानी है.

पॉसिबल प्लेइंग इलेवन: रविंद्र जडेजा घुटने की चोट के चलते एशिया कप से बाहर हो चुके हैं. आवेश खान को भी वायरल फीवर है. ऐसे में भारतीय टीम में दो बदलाव पक्के हैं. उधर पाकिस्तानी टीम से भी शाहनवाज दहानी बाहर हो चुके हैं.  

टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल, आर अश्विन.

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), फखर जमान, इफ्तिखार अहमद, आसिफ अली, खुशदिल शाह, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, नसीम शाह, हरिस रउफ, हसन अली.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER