Business / देश की अर्थव्यवस्था में अब सुधार, GDP की वृद्धि दर में गिरावट या फिर शून्य के करीब- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

Zoom News : Oct 28, 2020, 06:27 AM
Delhi: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि अर्थव्यवस्था में अब सुधार के संकेत दिख रहे हैं। हालांकि, एक ही समय में, उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर घट जाएगी या शून्य के करीब होगी। निर्मला सीतारमण ने कहा कि अर्थव्यवस्था में 2020-21 की पहली तिमाही में 23.9 फीसदी की भारी गिरावट देखी गई है, जिससे पूरे वित्तीय वर्ष के दौरान जीडीपी की वृद्धि दर नकारात्मक या शून्य के करीब होगी। उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था को त्योहारी सीजन के दौरान की गई खरीदारी से गति मिलने की उम्मीद है। वर्तमान में, सरकार का जोर सार्वजनिक व्यय के माध्यम से आर्थिक गतिविधि बढ़ाने पर है।

सेरा सप्ताह के भारत ऊर्जा मंच को संबोधित करते हुए, वित्त मंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण सरकार ने 25 मार्च से एक सख्त तालाबंदी की थी, क्योंकि यह लोगों के जीवन को बचाने के लिए अधिक महत्वपूर्ण था। उन्होंने कहा कि यह केवल लॉकडाउन के कारण था कि सरकार महामारी के लिए तैयार करने में सक्षम थी।

निर्मला सीतारमण ने कहा कि आर्थिक गतिविधियों के खुलने से अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत हैं। सीतारमण ने कहा कि अर्थव्यवस्था में त्योहारी सीजन से तेजी आने की उम्मीद है। उन्होंने कहा, "इसके साथ, चालू वित्त वर्ष की तीसरी और चौथी तिमाही में वृद्धि दर सकारात्मक रहने की उम्मीद है।"

उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर 2020-21 में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर नकारात्मक या शून्य के पास होगी। वित्त मंत्री ने कहा कि अगले वित्त वर्ष से विकास दर में सुधार होगा। उन्होंने कहा कि सरकार का जोर सार्वजनिक व्यय के माध्यम से आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने पर है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER