Trade / भारत-यू.एस. व्यापार समझौता अभी के लिए टेबल से बाहर है जबकि बांग्लादेश बातचीत कर रहा है

Zoom News : Aug 19, 2021, 08:58 PM

भारत-यू.एस. वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि व्यापार प्रतिशत अभी के लिए डेस्क से दूर हैं, जो बिडेन प्रबंधन ने भारत को बताया कि वह एक अप्रकाशित व्यापार समझौते (एफटीए) में दिलचस्पी नहीं रखता है। मंत्री ने यह भी कहा कि भारत ने बांग्लादेश के साथ एक एफटीए पर चलना शुरू कर दिया है, और एक प्रारंभिक फसल पता ऑस्ट्रेलिया को सील करने के करीब है, जो इस मामले में लगभग सहमत हो गया है, इसी तरह के सौदे को यू.के. के साथ काम किया जा रहा है।


"अमेरिका, अब तक, इस प्रकार का संकेत दिया है कि वे अब नए व्यापार समझौतों की तलाश नहीं कर रहे हैं, हालांकि, हम बाजार पर उनके साथ काम करने पर विचार कर सकते हैं, प्रत्येक पक्ष की समस्याओं को स्वीकार कर सकते हैं," श्री गोयल ने कहा। निर्यातकों के साथ एक परस्पर क्रिया, जिसमें उन समस्याओं का निर्णय भी शामिल है, अमेरिका के लिए आउटबाउंड व्यापार को बढ़ाएगी

मंत्री ने कहा कि गैर-टैरिफ बाधाओं को हल करने, आपसी लोकप्रियता समझौतों में शामिल होने और बेहतर विश्वव्यापी मानकों पर संरेखित करने से दोनों देशों के बीच व्यापार को बढ़ावा मिलेगा।


“ऑस्ट्रेलिया पहले सूची में है, यूके, फिर यूएई, और यदि यूएई होता है, तो जीसीसी के साथ प्रतिशत में भी तेजी लाई जा सकती है। हमने पहले ही संयुक्त अरब अमीरात और मध्य पूर्व के एक और देश के साथ संचार शुरू कर दिया है, ”श्री गोयल ने एफटीए में वर्तमान में अधिकारियों की वरीयता सूची में कहा, जिसमें अतिरिक्त रूप से इज़राइल शामिल हैं।


उद्यम को यह आश्वासन देना कि सरकार 'एफटीए से परे कुछ की त्रुटियों' को नहीं दोहराएगी और उन्हें आरसीईपी से बाहर निकलने के लिए अधिकारियों के 'अप्रत्याशित' विकल्प के बारे में याद दिलाएगी, जो पूरी तरह से किसानों और मनुष्यों की टिप्पणियों के आधार पर पूरी तरह से आधारित है। श्री गोयल ने निर्यातकों को यह भी समझने की सलाह दी कि एफटीए 'वन-मैन ट्रैफिक' नहीं हो सकते।


"अगर हम आपकी सहमति के बिना निर्णय लेते हैं, तो यह भी हानिकारक है ... एफटीए पर अन्य देशों के साथ हमारे जुड़ाव पर, हम आपकी मांगों के लिए बहुत ही संवेदनशील हो सकते हैं, हालांकि, आपको यह भी संवेदनशील होना चाहिए कि व्यापार दो तरह का मामला है, "उन्होंने रेखांकित किया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER