Viral Video / इंडोनेशिया का सबसे खतरनाक ज्वालामुखी माउंट सिनाबंग एक बार फिर फट गया, उठा 5KM तक गुबार

Zoom News : Mar 03, 2021, 08:28 AM
इंडोनेशिया का सबसे खतरनाक ज्वालामुखी, माउंट सिनाबंग, 2 मार्च, 2021 मंगलवार को फिर से फट गया। सात महीने बाद, इस विस्फोट में राख आकाश में पांच किलोमीटर की ऊंचाई तक चली गई। इंडोनेशिया के सेंटर फॉर ज्वालामुखी के अनुसार, यह पिछले साल अगस्त के बाद पहला ऐसा विशाल विस्फोट है। पिछले साल से, ज्वालामुखी पर्वत सिनाबंग सक्रिय गतिविधियों को देख रहा था। इसके कारण उत्तर सुमात्रा प्रांत में दूसरे स्तर का उच्चतम अलर्ट जारी किया गया है। अभी तक, इस विस्फोट के कारण जान या माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

इंडोनेशिया के ज्वालामुखी और भूगर्भीय खतरा केंद्र ने बहुत पहले माउंट सिनाबुंग ज्वालामुखी के आसपास के तीन किलोमीटर के इलाके में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के निर्देश दिए थे।

ज्वालामुखी माउंट सिनाबंग के फूटते ही सोशल मीडिया पर कुछ चिंता की झलक दिखाई दी लेकिन कुछ समय बाद यह बंद हो गई। विस्फोट के बाद लगभग पांच किलोमीटर की ऊँचाई तक आसमान में राख और गर्म धूल का एक उच्च बैराज देखा गया

इंडोनेशिया के माउंट सिनाबुंग ज्वालामुखी ने पिछले साल अगस्त से https://t.co/taASllM1az के बाद अपने पहले बड़े विस्फोट में 5 किमी तक गर्म राख का एक बादल भेजा

20 वर्षीय स्थानीय निवासी विरदा साइटपू ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि वर्तमान में माउंट सिनाबुंग ज्वालामुखी में कोई गतिविधि नहीं है। न ही इसमें कोई विस्फोट हुआ है। केवल एक बार तेज विस्फोट के साथ विस्फोट हुआ था। उसके बाद ऊंची राख का फैलाव हुआ। हवा नहीं थी, इसलिए राख आसपास के क्षेत्रों में नहीं फैलती थी। 

इंडोनेशिया प्रशांत रिंग ऑफ फायर क्षेत्र में पड़ता है। यह क्षेत्र भू-तापीय गतिविधियों के लिए कुख्यात है। दुनिया की कई विवर्तनिक प्लेटें यहां टकराती हैं। कई बार, उनका घर्षण, खिंचाव या टकराव भुखमरी की ओर ले जाता है। इसलिए कई बार ज्वालामुखी फट जाते हैं। 

इंडोनेशिया में 130 सक्रिय ज्वालामुखी हैं। ये दुनिया के किसी भी देश की तुलना में सबसे ज्यादा हैं। माउंट सिनाबंग कई शताब्दियों के लिए शांत था, लेकिन 2010 के बाद से, यह कई बार विस्फोट हो चुका है। यह ज्वालामुखी, जो 8070 फीट ऊंचा है, ने 2013 में बहुत विनाश किया था। 15 सितंबर 2013 को हुए विस्फोट के बाद 3700 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया था। 

4 जनवरी 2014 को विस्फोट के बाद, यह अगले 24 घंटों के लिए कई बार फट गया था। 2016 में, इसने 22 मई को विस्फोट के कारण 7 लोगों को मार दिया। रूस से तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। इसके बाद यह 2017, 2018, 2019 और 2020 में टूट गया। लेकिन कोई नुकसान नहीं हुआ।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER