INDW vs AUSW 4th T20 / करो या मरो के रोमांचक मैच में हारा भारत, आस्ट्रेलिया का सीरीज पर कब्जा

Zoom News : Dec 18, 2022, 10:09 AM
INDW vs AUSW 4th T20 : भारतीय महिला टीम और ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज चौथा मुकाबला शनिवार रात मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में खेला गया। करो या मरो के इस मुकाबले में टीम इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर पहले ऑस्ट्रेलिया को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। टी20 चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए भारत को 189 रन का लक्ष्य दिया, लेकिन भारतीय महिला टीम 20 ओवर में 5 विकेट खाेकर 181 रन ही बना सकी। कप्तान हरमनप्रीत कौर और ऋचा घोष की शानदार पारियां भी टीम को जीत नहीं दिला सकीं। इस मैच को ऑस्ट्रेलिया ने 7 रन से जीतकर सीरीज में 3-1 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है। अब सीरीज का आखिरी टी20 मुकाबला 20 दिसंबर को ब्रेबोर्न स्टेडियम में ही खेला जाएगा।


भारतीय महिला टीम की ओर से बल्लेबाजी करने उतरी स्मृति मंधाना ने अच्छी शुरुआत की, लेकिन रन रेट बढ़ाने के चक्कर में एश्ले गार्डनर की गेंद पर बेथ मूनी को कैच थमा बैठीं। मंधाना ने 10 बॉल तीन चौके की मदद से 16 रन बनाए। इसके बाद शेफाली वर्मा 16 बॉल पर चार चौकों की मदद से 20 रन बनाकर पवेलियन लौटीं। टीम इंडिया को तीसरा झटका 7वें ओवर में लगा। जब एलाना किंग ने जेमिमा रॉड्रिग्स को आउट किया। जेमिमा 11 गेंदों पर महज 8 रन ही बना सकीं।


काम न आई हरमनप्रीत की पारी

जेमिमा के आउट होने के बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर ने पारी को संवारा, लेकिन 15वें ओवर में वह भी एलाना किंग की बॉल डार्सी ब्राउन को कैच थमा बैठीं। हरमन ने 30 गेंदों में 6 चौके और 1 छक्के की मदद से 46 रन बनाए। आखिरी दो ओवर में भारत को 38 रन चाहिए थे। ऋचा घोष और दीप्ति शर्मा ने 19वें ओवर में 18 रन बनाए। इस ओवर में घोष ने दो छक्के और एक चौका जड़ा। इस तरह अंतिम 6 गेंदों पर भारत को 20 रन चाहिए थे, लेकिन टीम 12 रन ही बना सकी और 7 रन से ऑस्ट्रेलिया ने मैच जीत लिया।


कप्तान हीली रिटायर्ड हर्ट

इससे पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट चौथे ओवर में 24 के स्कोर पर बेथ मनी के रूप में गिरा। दीप्ति शर्मा ने शेफाली वर्मा के हाथों बेथ मूनी को कैच कराया। इसके बाद ताहिला मैक्ग्रा 10 गेंदों में 9 रन बनाकर राधा यादव की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुईं। इसके बाद कप्तान एलिसा हीली 21 बॉल पर 30 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हो गईं। उनके बाद एश्ले गार्डनर ने एलिस पेरी के साथ तीसरे विकेट के लिए 94 रन की साझेदारी की और टीम के स्कोर को 188 तक पहुंचाया।


ऑस्ट्रेलिया ने जीती सीरीज

भारतीय टीम के लिए सीरीज का चौथा मैच करो या मरो वाला था, क्योंकि पिछले तीन मैचों में ऑस्ट्रेलिया 2-1 से आगे थी। पहला मैच ऑस्ट्रेलिया ने 9 विकेट से जीता था तो दूसरे मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया सुपरओवर में हराया था। वहीं, तीसरे मैच ऑस्ट्रेलिया 21 रन से जीता था। अब चौथा मैच आस्ट्रेलिया ने 7 रन से जीतकर सीरीज में 3-1 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER